About us

इंदौर में हुए तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया

0

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार रात इंदौर में हुए तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया। इस हाई स्कोरिंग मैच में इंडियन क्रिकेटर्स पिछले दोनों मैचों की तरह कंगारू प्लेयर्स पर भारी दिखे। इस जीत के साथ ही भारत ने ना केवल पांच मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लिया, बल्कि वनडे रैंकिंग में भी पहली पोजिशन भी पा ली। मैच में भारत को जीत के लिए 294 रन का टारगेट मिला था, जिसे उसने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

 भारत ने इंदौर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वन डे इन पांच प्लेयर्स की वजह से जीता
1) हार्दिक पंड्या
2) रोहित शर्मा
3) अजिंक्य रहाणे
4) जसप्रीत बुमराह
5) कुलदीप यादव
 मैच समरीः
– मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 6 विकेट पर 293 रन बनाए। एरोन फिंच ने 124, स्टीव स्मिथ ने 63 और डेविड वॉर्नर ने 42 रन की इनिंग खेली। जवाब में टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की ओर से पहले विकेट के लिए 139 रन की पार्टनरशिप हुई।
– इसके बाद, तीसरे विकेट के लिए 56 रन जुड़े और पांचवें विकेट के लिए 78 रन की पार्टनरशिप ने टीम की जीत तय कर दी।
– भारत ने ये मैच 47.5 ओवर में 5 विकेट पर 294 रन बनाकर जीत लिया।
 हार्दिक पंड्या (78 रन और 1 विकेट)
– भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने मैच में ऑलराउंडर परफॉर्म करते हुए वनडे करियर की चौथी फिफ्टी लगाई साथ ही डेविड वॉर्नर का कीमती विकेट भी लिया।
– मैच में चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे हार्दिक पंड्या 72 बॉल पर 78 रन बनाकर आउट हुए, जिसमें उन्होंने 5 चौके और 4 सिक्स भी लगाए। पंड्या जब बैटिंग करने उतरे थे तब भारत के दो विकेट गिर चुके थे, इसके बाद उन्होंने कप्तान विराट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े।
– विराट के आउट होने के बाद चौथा विकेट भी जल्दी ही गिर गया। इसके बाद पंड्या ने पांचवें विकेट के लिए मनीष पांडेय के साथ मिलकर 78 रन की पार्टनरशिप की। पंड्या जब आउट हुए तब टीम इंडिया जीत के बेहद करीब पहुंच चुकी थी और उसका स्कोर 284 रन था। वे भारत की ओर से हाइएस्ट स्कोरर रहे।
– ऑलराउंडर परफॉर्मेंस की वजह से हार्दिक पंड्या को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।
टीम इंडिया वनडे में बनी नंबर वन
– तीसरे वनडे में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने ICC वनडे रैंकिंग में भी पहली पोजिशन पर कब्जा जमा लिया। इस जीत के बाद ICC रैंकिंग में भारत के 48 मैचों में 120 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं, और वो साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़कर नंबर 1 बन गई है।
– भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले से नंबर वन पोजिशन पर है। टी-20 रैंकिंग में भारत की पोजिशन पांचवीं है।
 मैच में भारत की ओर से बने ये पांच रिकॉर्ड्स
1) एक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 जीत
– इस वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की ये लगातार तीसरी जीत है। वनडे हिस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम इंडिया ने किसी बाइलेट्रल सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को लगातार तीन मैच में हराया है।
2) वनडे हिस्ट्री में ऑस्ट्रेलिया पर लगातार चार जीत
– क्रिकेट हिस्ट्री में टीम इंडिया ने पहली बार लगातार चार वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। इस सीरीज से पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे साल 2016 में सिडनी में खेला था। तब भी भारत की जीत हुई थी और अब सीरीज के तीन मैच जीतकर उसने नया रिकॉर्ड बना दिया।
3) एक स्टेडियम में जीत का नया रिकॉर्ड
– इंदौर के होलकर स्टेडियम में हुए इस मैच को जीतकर टीम इंडिया ने किसी एक मैदान पर पहले पांच मैचों में जीत का नया रिकॉर्ड भी बना दिया। ये इस मैदान पर हुआ पांचवां मैच था और पांचों में टीम इंडिया को जीत मिली है।
– इससे पहले तक किसी एक मैदान के शुरुआती मैचों में मिली अधिकतम जीत का इंडियन रिकॉर्ड 4 जीत का था। टीम इंडिया ने शारजाह, मीरपुर, दिल्ली और विशाखापत्तनम के स्टेडियम में अपने पहले चार-चार मैच जीते थे। लेकिन अब इंदौर में जीत का नया रिकॉर्ड बन गया है।
 4) घर में बराबर किया सीरीज जीत का रिकॉर्ड
– इस मैच को जीतकर भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त लेते हुए सीरीज भी जीत ली।
– होम ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ये चौथी वनडे सीरीज जीत है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने अपनी जमीन पर सीरीज जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर ली।
– इससे पहले तक दोनों देशों के बीच भारतीय जमीन पर सात वनडे सीरीज हुई थी, जिसमें से मेहमान टीम ने चार और मेजबान ने तीन जीती थी। लेकिन अब ये रिकॉर्ड 4-4 से बराबर हो गया है।
 5) विराट ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी
 – इंदौर में हुए इस मैच को जीतकर विराट कोहली ने कप्तान के रूप में एमएस धोनी के लगातार नौ मैच जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।
– विराट की कप्तानी में भारतीय टीम की जुलाई 2017 के बाद से ये लगातार नौवीं जीत है। इस दौरान भारत ने वेस्ट इंडीज को 1, श्रीलंका को 5 और ऑस्ट्रेलिया को 3 मैचों में हरा चुका है।
– इससे पहले टीम इंडिया ने नवंबर 2008 से फरवरी 2009 के बीच धोनी की कप्तानी में लगातार 9 मैच जीतकर वनडे में लगातार जीत का नया इंडियन रिकॉर्ड बनाया था।
Share.

About Author

Leave A Reply