45 साल पहले बनाए गए इस भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ने से वह सिर्फ 135 रन दूर विराट कोहली

0
चेन्नई टेस्ट में विराट कोहली के निशाने पर पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर का 45 साल पुराना रिकॉर्ड होगा।

कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके विराट कोहली शुक्रवार को जब इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पांचवें व अंतिम टेस्ट मैच में उतरेंगे तो एक और रिकॉर्ड उनके निशाने पर होगा। वह है किसी एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का। सुनील गावस्कर द्वारा 45 साल पहले बनाए गए इस भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ने से वह सिर्फ 135 रन दूर हैं। गावस्कर ने दो बार एक सीरीज में 700 या उससे अधिक रन बनाए हैं। उनके अलावा कोई भी भारतीय यह मुकाम हासिल नहीं कर पाया है।

कोहली पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे में आठ रन से 700 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बनने से चूक गए थे। हालांकि इस बार घर में यह मुकाम हासिल करने का कोहली के पास सुनहरा मौका है। उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा को उम्मीद है कि वह चेन्नई में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

गावस्कर ने दो बार किया ये कमाल

भारत की ओर से सिर्फ गावस्कर ने ही दो बार एक सीरीज़ में सात सौ से अधिक रन बनाए थे। गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर अपनी पदार्पण सीरीज में। इसके बाद सिर्फ एक बार कोई भारतीय बल्लेबाज एक सीरीज में 700 से अधिक रन बना पाया और वह खुद गावस्कर थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 1978-79 में घरेलू धरती पर छह मैचों में 732 रन बनाए थे।

भारतीय कप्तान विराट कोहली मौजूदा सीरीज में अब तक चार मैचों की सात पारियों में एक दोहरे शतक की मदद से 640 रन बना चुके हैं। उनका औसत 128.00 है। वो अब गावस्कर के एक सीरीज़ में 700 रन बनाने के रिकॉर्ड से महज़ 135 रन दूर हैं।

Share.

About Author

Leave A Reply