About us

वार्षिक राशिफल 2016

0

हिन्दू ज्योतिष के अनुसार वार्षिक  राशिफल का प्रयोग जातक के जीवन में आने वाली घटनाओं को जानने के लिए किया जाता है। वार्षिक  राशिफल जातक के जीवन में होने वाली एक महीने की घटनाओं का वर्णन होता है। वार्षिक  राशिफल से आप अपने साथ होने वाली घटनाओं का पूर्वानुमान लगा सकते हैं। राशिफल के साथ आप यहां अपना शुभ अंक, रंग, शुभ रत्न, रुद्राक्ष आदि के बारें में भी जान सकते हैं

वार्षिक राशिफल मेष (Varshik Rashifal Mesh)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
साल 2016 की शुरुआत में आर्थिक लाभ पाने के लिए मेहनत करनी होगी। सोच-समझकर पैसों का निवेश करें। साल के मध्य में कुछ आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं इसलिए जितना हो सके पैसा बचाने पर ध्यान देना चाहिए।
स्‍वास्‍थ्‍य:
मेष राशि के जातको को स्वास्थ्य  के प्रति बिलकुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। कुछेक छोटी-मोटी समस्याओं के अतिरिक्त किसी बड़ी बीमारी के योग नहीं हैं।
रिश्‍ते और प्‍यार:
यह वर्ष प्रेम संबंधों के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। जो लोग किसी प्रेमी या प्रेमिका की तलाश में हैं उनकी तलाश पूरी होगी।
करियर और शिक्षा:
इस वर्ष छात्रों को सफलता मिलने के पूर्ण आसार हैं। इस साल दी गई परीक्षाओं का परिणाम हितकारी होगा। दोस्तों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा।
परिवार और मित्र:
पारिवारिक स्तर पर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन आपसी समझ और वाणी पर नियंत्रण इससे निजात दिलाने में सहायक होगा।

वृषभ का राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशिवालों के लिए शुभ दिन शुक्रवार और बुधवार होते हैं। कुलस्वामिनी को वृषभ राशि का आराध्य माना जाता है।

शुभ रत्न: हीरा

शुभ रुद्राक्ष: छह मुखी रुद्राक्ष

मासिक राशिफल वृषभ (Masik Rashifal Vrishabha)- May 2016

स्‍वास्‍थ्‍य:
इस माह स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहें, किसी पुरानी बीमारी की वजह से आपको परेशान होना पड़ सकता है।

परिवार और मित्र:
घर में सकारात्मक माहौल रहेगा। लेकिन विरोधियों से सावधान रहें। कोई आपको आघात पहुंचा सकता है।

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
महीने के शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। आय कम और व्यय अधिक होगा लेकिन महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है।

रिश्‍ते और प्‍यार:
अगर आप किसी से प्यार का इज़हार करना चाहते हैं तो इस महीने कर दें, सफल होने की संभावना अधिक है।

करियर और शिक्षा:
यह माह छात्रों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एकाग्रता ना बना पाने के कारण मानसिक तनाव हो सकता है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी ग्रह बुध होता है। इस राशि के जातक बेहद समझदार होते हैं। मिथुन राशि के आराध्य देव कुबेर होते हैं।

शुभ रत्न: पन्ना

शुभ रुद्राक्ष: चार मुखी रुद्राक्ष

 राशिफल मिथुन (Masik Rashifal Mithun)- 2016

स्‍वास्‍थ्‍य:

बच्चों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। बुखार या मामूली चोटों का भी उपचार समय पर करें।

परिवार और मित्र:
इस महीने किसी बुजुर्ग की बातों से आपका मन दुखी हो सकता है। बड़ों की बात को दिल पर लेने की जगह उनकी बातों में छुपी शिक्षा को ग्रहण करने की कोशिश करें।

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
पूंजी निवेश करने के लिए यह महीना शुभ है। शेयर खरीदने या नई प्रॉपर्टी लेने के बारे में सोच सकते हैं। रिश्‍ते और प्‍यार:
महीने की शुरुआत में प्रेम संबंधों में उदासीनता बनेगी लेकिन मास के उत्तरार्द्ध तक संबंधों में सकारात्मक प्रभाव दिखाई देगा।

करियर और शिक्षा:
समय अनुकूल है, थोड़ी सी मेहनत से ही पूरा फल मिलने की उम्‍मीद है। आत्मविश्वास बढ़ेगा।

 शुभ रंग
ग्रे, गुलाबी और नीला
शुभ रंग:
इस महीने आपको ग्रे रंग धारण करना चाहिए। गुलाबी या नीले रंग के वस्त्रों का भी प्रयोग कर सकते हैं। हरे रंग के कपड़े न पहनें, परेशानी हो सकती है।

वार्षिक राशिफल कर्क (Varshik Rashifal Kark)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
वर्ष 2016 में कर्क राशि के जातक अगर सावधानी के साथ अपना पैसा लगाएं, तो इस साल धन प्राप्ति के अच्छे योग हैं। कारोबारियों के लिए भी यह वर्ष काफी शुभ है। लेकिन क्रोध व अहंकार से दूरी बनाए रखेंगे तो अच्छा होगा।
स्‍वास्‍थ्‍य:
इस साल स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। गलत खानपान या फास्ट फूड की लत के कारण पेट से संबंधित बीमारियों से दो-चार होना पड़ सकता है। स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज ना करें।
रिश्‍ते और प्‍यार:
इस वर्ष अगर किसी को प्रपोज करने का सोच रहें हैं तो कर दें, देर ना करें। अधिक उम्र के किसी शख्स की तरफ लगाव बढ़ सकता है। अगर किसी के साथ रिश्ते में हैं तो उसे मजबूत बनाने का प्रयास करें।
करियर और शिक्षा:
इस साल प्रतियोगी परीक्षाओं और अन्य सभी परीक्षाओं में बेहतर परिणाम आने के आसार हैं। सितारे आपके साथ हैं। जूनियर्स के साथ किसी प्रकार के वाद-विवाद से बचना चाहिए अन्यथा मान-हानि हो सकती है।
परिवार और मित्र:
वैवाहिक जीवन में छोटी छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। गुस्से पर काबू रख स्थिति को बाहर जाने से रोक सकते हैं।

– See more at: http://astrology.raftaar.in/astro/yearly-horoscope/hindi-prediction/kark-rashi#sthash.xLJksEKa.dpuf

सिंह राशि

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है। इस राशि के लोग किसी के सामने झुकना नहीं पसंद नहीं करते हैं। सिंह राशि के आराध्य देव भगवान सूर्य होते हैं।

शुभ रत्न: माणिक्य

शुभ रुद्राक्ष: एक मुखी रुद्राक्ष

वार्षिक राशिफल सिंह (Varshik Rashifal Singh)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी: 

इस वर्ष आपको आर्थिक स्थिति को लेकर चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। वर्ष के दूसरे भाग में किस्मत और भी तेज हो सकती है। कम मेहनत से भी अधिक आमदनी की संभावना है।
स्‍वास्‍थ्‍य:
सिंह राशि के जातक स्वास्थ्य के धनी बने रहेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बहुत अनुकूल है, आत्म विश्वास व स्फूर्ति से परिपूर्ण महसूस करेंगे।
रिश्‍ते और प्‍यार:
पूरे साल प्रेम संबंधों में मिठास बनी रहेगी। जीवन रोमांस और हसीन लम्हों से परिपूर्ण रहेगा। प्रेम विवाह के लिए साल बेहद शुभ है।
करियर और शिक्षा:
छात्रों के लिए साल 2016 बेहतरीन साबित हो सकता है। अगर थोड़ी भी मेहनत की है तो उसका पूरा फल अवश्य मिलेगा। शिक्षकगण प्रसन्न रहेंगे और परीक्षा में सफलता पाने के योग हैं। नौकरीपेशा जातको के लिए भी साल शुभ होगा।
परिवार और मित्र:
थोड़े बहुत उतार चढ़ाव के साथ जीवन में खुशियां बनी रहेंगी। जीवन साथी के साथ प्यार भरा संबंध रहेगा। इसके अलावा पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे परंतु माता के साथ मतभेद हो सकता है। वर्षारंभ में संतान के जन्म की संभावनाएं तथा परिवार में इस कारण प्रसन्नता का वातावरण बनने के शुभ योग बनेंगे। इस साल संतान को अचानक सफलता मिलने के आसार हैं।

बिजनेस में पार्टनरशिप करने के लिए थोड़ा इंतजार करें। साथ ही अगर कहीं पैसा निवेश करना चाहते हैं तो भी समय अनुकूल नहीं है। वर्ष की दूसरी छमाही में हालात बेहतर होंगे, उस दरमियान किसी निवेश के बारे में सोचना फायदेमंद होगा।
स्‍वास्‍थ्‍य:
कन्या राशि के लिए स्वास्थ्य एक चिंता का कारण बन सकता है। इसके साथ ही जातक को मानसिक तनाव तथा शारीरिक परेशानियों से भी गुजरना पड़ सकता है। हालांकि सात्विक आहार और नियमित योग करने से इन परेशानियों से निजात मिल सकता है।
रिश्‍ते और प्‍यार:
प्रेम संबंधों की शुरूआत तथा विवाह के लिए यह वर्ष बहुत ही अच्छा है। जो लोग पहले से ही प्रेम बंधन में बंधे हुए हैं उनके लिए भी यह साल प्यार में सफलता पाने वाला साबित हो सकता है।
करियर और शिक्षा:
वर्ष 2016 कन्या राशि के छात्रों के लिए अत्यंत शुभ साबित हो सकता है। जो लोग नौकरी की तलाश में हैं और करियर शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। मीडिया या कला के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को लाभ हो सकता है।
परिवार और मित्र:
पारिवारिक स्तर पर थोड़ा परेशान होना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ वाद विवाद से बचने का प्रयास करें, अन्यथा रिश्तों में दरार पड़ सकती है। आपसी मतभेद को बातचीत से ठीक करने का प्रयास करें। –

वार्षिक राशिफल तुला (Varshik Rashifal Tula)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
आर्थिक दृष्टिकोण से यह वर्ष अनुकूल रहेगा। एकादश स्थान का राहु व गुरु अचानक धन प्राप्ति करायेंगे वर्ष के पूर्वार्द्ध में धनागमन के योग बने हुए हैं उसके साथ-साथ पैतृक धन मिलने के योग भी बन रहे हैं, यदि किसी नये कार्य में धन निवेश करेंगे तो उसमें लाभ प्राप्त होगा।
स्‍वास्‍थ्‍य:
स्वास्थ्य भी ऐसा ही एक क्षेत्र है जहां आपको परेशान होना पड़ सकता है। मौसमी बिमारियों से बचाव का उपाय पहले से कर के रखें। बीमारी के गंभीर होने से पहले उसके प्रति सचेत रहना उचित होगा।
रिश्‍ते और प्‍यार:
प्रेमी या प्रेमिका के साथ बातचीत करते समय क्रोध ना करें अन्यथा संबंध और भी खराब हो सकते हैं। अविवाहितों को अच्छे रिश्ते के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन समय आने पर अच्छे रिश्ते अवश्य आएंगे।
करियर और शिक्षा:
नौकरी-पेशे में लगे हुए तुला राशि के जातको के लिए वर्ष 2016 सामान्य रहने वाला है। इस दौरान यदि आपको कोई लाभ नहीं प्राप्त होगा तो किसी प्रकार की हानि भी होती नहीं दिखाई दे रही है। वर्ष के शुरूआत में आपको खुशियां अवश्य मिलेंगी।
परिवार और मित्र:
परिवारजनों से मतभेद होने के आसार हैं लेकिन अपने गुस्से पर काबू किसी भी अप्रिय स्थिति से बचा जा सकता है। अन्य संबंधों के इतर माता-पिता के साथ रिश्तों में सुधार होगा। वर्ष के उत्तरार्द्ध में मानसिक तनाव हो सकता है। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

वार्षिक राशिफल वृश्चिक (Varshik Rashifal Vrishchik)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
इस साल लक्ष्मी जी वृश्चिक राशि के जातको पर बेहद प्रसन्न हैं, उन्हें इस साल छोटे व्यवसाय से भी अच्छा मुनाफा हो सकता है। मुसीबत के समय दोस्तों से भी पैसे मिल सकते हैं। हालांकि अगस्त से पहले किसी का निवेश करना लाभदायक नहीं है।
स्‍वास्‍थ्‍य:
खान-पान पर विशेष ध्यान दें, यह एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी चीज होती है। इस साल आलस्य के कारण शरीर में भारीपन, मोटापे या चिड़चिड़ाहट आदि की समस्या भी हो सकती है।
रिश्‍ते और प्‍यार:
इस वर्ष प्रेम संबंधों में सफलता मिलने की पूरी संभावना है। अगर साल के शुरूआत में प्रेम संबंधों में कुछ परेशानी आए तो इससे घबराना नहीं चाहिए। वैवाहिक जीवन सुखमय होगा।
करियर और शिक्षा:
ऑफिस में किसी के व्यवहार से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अपने गुस्से पर काबू रखकर इन परेशानियों से बच सकते है।
परिवार और मित्र:
इस साल भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। नए मित्र बनेंगे। हालाँकि साल के कुछ दिनों में परिवार की तरफ से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए आपको जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बैठाना होगा।

वार्षिक राशिफल धनु (Varshik Rashifal Dhanu)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी: 

वर्ष 2016 धनु राशि के व्यापारियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। धनु राशि के जातकों को वर्ष के अंतिम दिनों में थोड़ा सतर्क रहकर निवेश करना चाहिए वरना नुकसान हो सकता है।
स्‍वास्‍थ्‍य:
इस साल फास्ट फूड खाने से कुछ समस्याएं हो सकती है। पेट की बीमारी होने की भी संभावना है।
रिश्‍ते और प्‍यार:
इस साल लव लाइफ में किसी बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। सब चीजें सहज तरीके से आती-जाती रहेंगी।
करियर और शिक्षा:
छात्रों के लिए साल 2016 बेहद प्रभावशाली साबित हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी साल बेहतरीन साबित हो सकता है। प्रमोशन के आसार हैं।
परिवार और मित्र:
इस साल गृहस्थ जीवन से संबंधित कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के कुछ सदस्यों से विवाद हो सकता है। तनाव की स्थिति में किसी भी तरह की बहस से बचना चाहिए।

वार्षिक राशिफल मकर (Varshik Rashifal Makar)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
इस साल आपको अपने फिजूलखर्ची पर काबू रखना चाहिए। इस समय बचाएं गए पैसे आने वाले समय में आपको आर्थिक नुकसान से बचा सकते हैं। पैसों के लेन-देन में सतर्कता बरतें, यहां तक की परिजनों और सगे-संबंधियों से भी पैसों का लेन-देन पूरी तरह से जांच परख कर करें।
स्‍वास्‍थ्‍य:
इस वर्ष सेहत के प्रति अधिक चिंता नहीं होगी। मौसम के बदलने और गलत खान-पान के कारण कुछ छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन सेहत के लिए जड़ी बूटी का काम कर सकता है।
रिश्‍ते और प्‍यार:
जो लोग पहले से ही प्रेम संबंधों में बंधे हुए है उनके लिए यह वर्ष अच्छा होगा। दूरियों को मिटाने तथा अपना अकेलापन दूर करने के लिए आपको एक दूसरे के साथ थोड़ा और समय गुजारना होगा।
करियर और शिक्षा:
यह साल छात्रों के खास साबित हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षा देने वाले छात्रों को सफलता मिल सकती है। प्रमोशन और अच्छी नौकरी के साथ मकर राशि के जातको को कार्य-स्थल पर पूरा सम्मान मिलने के आसार हैं।
परिवार और मित्र:
परिवार के कुछ सदस्यों से वैचारिक मतभेद होने की संभावना है, बेवजह की बातों से परेशान ना हो। अपने गुस्से पर कंट्रोल कर आप कई परेशानियों से बच सकते हैं।

वार्षिक राशिफल कुंभ (Varshik Rashifal Kumbh)- Year 2016

/प्रॉपर्टी:
इस साल दूसरों की मदद करने से पहले अपनी स्थिति के बारे में विचार कर लें। फिजूलखर्ची के कारण आने वाले समय में परेशानी हो सकती है। इस समय बचाया गया धन आने वाले समय में फायदा देगा।
स्‍वास्‍थ्‍य:
वर्ष के कुछ महीनों में थोड़ी-बहुत परेशानी हो सकती है। इस वर्ष हो सकता है शराब, सिगरेट जैसे नशों की तरफ आकर्षित हों लेकिन ऐसा होने से खुद को बचाएं।
रिश्‍ते और प्‍यार:
नया रिश्ता बनाने और किसी को प्रपोज करने के लिए यह साल बेहतरीन है। अविवाहितों को इस साल अच्छे रिश्ते मिल सकते हैं। अपनी लव लाइफ में इस साल शक को बीच में ना लाएं, अन्यथा स्थिति बेहद पेचीदा हो सकती है।
करियर और शिक्षा:
इस वर्ष नौकरी पेशा लोगों की तरक्की के प्रबल योग हैं, मेहनत करते रहें और निराश ना हों। नौकरी की तलाश में लगे युवाओं को भी इस साल अवश्य सफलता मिलेगी। करियर में अच्छा स्टार्ट मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों के लिए यह साल मिला-जुला हो सकता है।
परिवार और मित्र:
आपसी रिश्तों को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप रिश्तों को लेकर थोड़ा सजग रहें। इस वर्ष माँ और जीवनसाथी के साथ रिश्ते मधुर हो सकते हैं। पिता या भाई-बहनों के साथ वैचारिक मतभेद होने की आशंका है।

वार्षिक राशिफल मीन (Varshik Rashifal Meen)- Year 2016

बिज़नेस/स्‍टॉक/प्रॉपर्टी:
इस वर्ष प्रचुर मात्रा में धनागम होगा। जमा पूंजी में वृद्धि में होगी। रत्नाभूषण की प्राप्ति होगी। साल के शुरुआती महीनों में थोड़ी परेशानी आ सकती है लेकिन अगस्त के महीने के बाद समय अनुकूल है।
स्‍वास्‍थ्‍य:
वर्ष के शुरूआत में स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है। इस समय गलत खान-पान के कारण आँत, लिवर, किडनी, पेट या रक्त जनित समस्याएं हो सकती है। वर्ष के उत्तरार्द्ध में रोगों का नाश होगा।
रिश्‍ते और प्‍यार:
साल के शुरुआती महीनों में प्यार में कई पापड़ बेलने पड़ सकते हैं। अगर दिल में किसी के लिए कुछ है तो उसे अगस्त तक संभाल कर रखें। साल के दूसरे भाग में प्यार के लिए अनुकूल योग हैं। इस दौरान रिश्तों में मधुरता और मजबूती आएगी।
करियर और शिक्षा:
नौकरी से संबंधित थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता। हालांकि अगस्त के बाद हालात में सुधार होगा। घर से दूर जाकर पढ़ाई करने का योग बन रहा है।
परिवार और मित्र:
इस साल कुछ पारिवारिक समस्याओँ का सामना करना पड़ सकता है। परिवार के साथ अच्छे संबंध बनाने के प्रयास असफल हो सकते हैं।

 

Share.

About Author

Leave A Reply