About us

गुरुवार और शुक्रवार की छुट्टी के बाद शनिवार को बैंक खुलेंगे

0

सभी तरह के टैक्स के भुगतान के लिए गुरुवार और शुक्रवार की छुट्टी के बाद शनिवार को बैंक खुलेंगे। 31 मार्च को बैंकों में सभी तरह के ट्रांजेक्शन हो सकेंगे। इसके बाद अगले दो दिन के लिए बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान वित्तीय वर्ष की क्लोजिंग के चलते बैंकों में इंटरनल कामकाज चालू रहेगा। असल में, 1 अप्रैल को रविवार और 2 को वार्षिक लेखाबंदी की वजह से बैंक बंद रहेंगे। यानी बैंकों में सामान्य कामकाज 3 अप्रैल से फिर शुरू हो जाएगा।

-बीते दो साल का आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 मार्च का समय आखिरी होगा, इसलिए लोगों की सुविधा के लिए बैंकों में कैश और ऑनलाइन जमा स्वीकार किए जाएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को चिट्ठी लिखकर टैक्स पेयर लोगों की सुविधा के लिए काउंटर में जमा स्वीकार करने को कहा था। चिट्ठी में लिखा गया था कि सरकारी संस्थाओं, बिजनेस घरानों, कंपनियों और ऑथोराइज्ड लोगों से पेमेंट रिसीव करने के लिए 31 मार्च को बैंक खोले जाएं।

-इस संबंध में बैंकों में सर्कुलेशन भी जारी कर दिया गया है। इस सर्कुलर के अनुसार 31 मार्च को रात 8 बजे तक सभी बैंकों में ट्रांजेक्शन और वित्तीय लेन-देन जारी रहेगा। सभी इलेक्ट्रानिक ट्रांजेक्शन जैसे आरटीजीएस और एनईएफटी भी 31 मार्च को रात 12 बजे तक बैंकों की ओर से स्वीकार किए जाएंगे।

-इस सुविधा से टैक्स पेमेंट जमा करने वालों को बड़ी राहत मिलने के साथ ही सामान्य ट्रांजेक्शन के लिए शासकीय विभागों को आसानी होगी। एसबीआई के एक उच्च अधिकारी ने भास्कर को बताया कि 31 को सामान्य दिनों की तरह ही बैंक खुलेगा और सामान्य ट्रांजेक्शन होंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply