About us

जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन सरकार में बुधवार को 25 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली

0

कर्नाटक की जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस गठबंधन सरकार में बुधवार को 25 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें गठबंधन के 25 विधायक शामिल किए गए। इनमें 14 कांग्रेस के और 9 जेडीएस के हैं। इनके अलावा बसपा और निर्दलीय विधायक को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। राज्यपाल वजूभाई वाला ने सभी मंत्रियों को शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर और वरिष्ठ नेता मौजूद थे।

इन्हें मिली कैबिनेट में जगह

कांग्रेस: आरवी देशपांडे, डीके शिवकुमार, केजी जॉर्ज, कृष्ण बायरे गौड़ा, शिव शंकर रेड्डी, रमेश जरकिहोली, प्रियंक खड़गे, यूटी अब्दुल खादेर, जमीर अहमद खान, शिवानंद पाटिल, वेंकट रामनप्पा, राजशेखर बासवराज पाटिल, पुत्तरंगा शेट्टी, जयमाला। प्रियंक कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे हैं।
जेडीएस:एचडी रेवन्ना, बंडेप्पा काशेमपुर, जीटी देवेगौड़ा, डीसी थामन्ना, एमसी मनागुली, एसआर श्रीनिवास, वेंकटराव नाडेगौड़ा, सीएस पुत्तराजु और एसआर महेश। बता दें कि एचडी रेवन्ना पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस चीफ एचडी देवेगौड़ा के दूसरे बेटे हैं।

बसपा:एन महेश

निर्दलीय:आर शंकर

मंत्रिमंडल में केवल एक महिला
– मंत्रिमंडल में पूर्व कन्नड़ अभिनेत्री जयमाला अकेली महिला मंत्री हैं।

2019 में भी साथ मिलकर लड़ेंगी कांग्रेस-जेडीएस

– कर्नाटक में मंत्रालयों का बंटवारा 5 चरणों की बैठक के बाद तय हुआ। मंत्रालयों के बंटवारे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले दिनों जेडीएस प्रमुख एचडी दैवेगोड़ा से फोन पर बात की थी। इन बैठकों में 2019 के आम चुनाव में गठबंधन को लेकर भी चर्चा हुई। दोनों पार्टियां साथ में चुनाव लड़ेंगी।

23 मई को ली थी कुमारस्वामी ने शपथ

– एचडी कुमारस्वामी ने बुधवार को कर्नाटक के 24वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके साथ कांग्रेस के जी. परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। समारोह के बाद नरेंद्र मोदी ने कुमारस्वामी को फोन पर बधाई दी।

Share.

About Author

Leave A Reply