About us

मूसलाधार बारिश से राजधानी के अलग-अलग इलाकों में पांच लोगों की मौत

0

सोमवार रात हुई मूसलाधार बारिश से राजधानी के अलग-अलग इलाकों में पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं एक युवक नाले में बह गया, जिसका देर शाम तक कोई सुराग नहीं लगा। कमला पार्क स्थित एक मकान की मकान ढह गया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक महिला और दो बच्चे शामिल हैं। गुनगा थाना क्षेत्र में भी घर की दीवार गिरने से एक छह साल की बच्ची की मौत हो गई। मंगलवार दोपहर कोच फैक्ट्री के पास नाले में एक युवक की मौत हो गई। मौसम विभाग ने मंगलवार रात फिर से मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिला प्रशासन भी हाई अलर्ट पर है। शहर के धोबीघाट इलाके में देर रात हुई भारी बारिश से एक कच्चा मकान ढह गया। घटना में एक महिला और उसकी दो बच्चियों की मौत हो गई और पति को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों के नाम शुमाइला(मां) और दो बेटियां तंजीम और अरीबा बताए जा रहे हैं। भोपाल कलेक्टर सुदाम खाड़े ने 4-4 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है। गुनगा में एक छह सालकी बच्ची की मौत हो गई। कोच फैक्ट्री के पास नाले में बहने से गौरव नाम के युवक की मौत हो गई। गौरव का शव झाड़ियों में फंसा मिला है। वहीं टीला जमालपुरा के नाले बहे 15 साल के लड़के का पता नहीं चला है। बचाव दल के लोग दिनभर लड़के को खोजते रहे।

निचली बस्तियों में जलभराव

सोमवार देर रात हुई मूसलाधार बारिश से शहर का जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया। निलचे इलाकों में पानी भर गया। अवधपुरी राधाकुंज, टैगौर नगर के सभी घरों में पानी भर गया है। अवधपुरी राधाकुंज के नाले पर अतिक्रमण होने से सड़क ही बह गई। अचानक पानी का बहाव आया और घरों में पानी घुस गया, रहवासी यहां पूरी रात परेशान होते रहे। कई इलाकों 4-4 फीट तक पानी भर गया है। मंगलवार को भी दिन में रुक-रुककर बारिश होती रही।

मुख्यमंत्री ने की अपील

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रदेशवासियों को भारी वर्षा के दौरान सतर्क रहने की सलाह दी है, साथ ही संकट में फंसे लोगों की मदद की अपील भी की है। प्रदेश में बारिश के मिजाज को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि भोपाल सहित मध्यप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश और बाढ़ से हताहत हुए लोगों को श्रद्धांजलि। स्थिति पर लगातार हमारी नजर है। नागरिकों की मदद की जा रही है। आप सभी से मेरी अपील है कि कोई विषम परिस्थितियों में दिखे तो आप भी क्षमता अनुसार उसकी मदद करें।

24 घंटों में बारिश का हाल मिमी में

भोपाल – 153.9, जबलपुर – 57.8, इंदौर – 37.3, खजुराहो- 22, सतना – 2, रीवा – 27.6, सीधी – 7.4, ग्वालियर – 31.2, सागर – 9.2, दमोह – 1, नौगांव – 2, रायसेन – 164.6, होशंगाबाद – 32.8, पचमढ़ी, 34, बैतूल – 24.2, गुना – 48.4, उज्जैन – 28.6, शाजापुर -15, उमरिया – 16.3, मलांजखंड – 19.4, नरसिंहपुर – 62, सिवनी – 40, खंडवा – 95, खरगोन – 40.6, धार – 46.7, श्योपुरकलां – 19, टीकमगढ़ – 6, मंडला – 55.2, दतिया – 42.2, छिंदवाड़ा -14.2।
35 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, भिंड, मुरैना, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सागर, विदिशा, रायसेन, भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम और झाबुआ में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं जबलपुर, सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग के कुछ जिलों में रिमझिम बारिश होने के साथ ही नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, बड़वानी, अलीराजपुर, उज्जैन एंव धार जिले में अनेक स्थान पर बारिश होने की संभावना है।

Share.

About Author

Leave A Reply