हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में दो दिन से हो हरी बारिश

0
हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में दो दिन से हो हरी बारिश की बजह से राज्य में पारे में गिरावट आई है। उधर, छत्तीसगढ़ में भी कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई है। हालांकि, इन जगहों में टेम्परेचर अभी भी नॉर्मल से ज्यादा है। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ में लू-लपट का दौर जारी है। वेदर डिपार्टमेंट का अनुमान है कि आने वाले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के विदर्भ में मिनिमम और मैक्सिमम टेम्परेचर में ज्यादा बदलाव नहीं आएगा।

– गर्मी से बेहाल हिमाचल प्रदेश में बारिश, बौछार और आंधी की वजह से टेम्परेचर में गिरावट आई है।
– समुद्र से 13050 फीट की ऊंचाई पर मौजूद राज्य के रोहतांग पास, केयलॉन्ग और दूसरी ऊंचाई वाली जगहों पर शुक्रवार रात से हल्की बर्फबारी भी हुई है।
– वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, केयलॉन्ग में शनिवार सुबह से तेज बारिश हुई। राज्य में यहां सबसे ज्यादा 22 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
– इसके अलावा मंडी में 18.4 मिमी, कालपा में शनिवार सुबह 8:30 बजे तक 15.8 मिमी, कुल्लू के भुंतर में 14.8 मिमी, सियाओबाग में 12.2 मिमी, सिरमौर के मंडी और नाहन में 10.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
– इनके अलावा, पोआंता साहिब में 9 मिमी, कांगड़ा के पालमपुर में 8.6 मिमी, टूरिस्ट रिसॉर्ट मनाली में 7 मिमी, ऊना में 6.8, जुबेरहट्टी में 4, धर्मशाला में 1.8 मिमी और शिमला में 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
केयलॉन्ग रहा सबसे सर्द
– राज्य में पारा नॉर्मल से 6-7 डिग्री ऊपर चल रहा था, जो बारिश के बाद नीचे आ गया है।
– राज्य में शुक्रवार रात केयलॉन्ग सबसे सर्द रहा। यहां मिनिमम टेम्परेचर 4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके बाद कालपा में 6 डिग्री, मनाली में 8.6, शिमला में 11.3, नाहन में 13, सोलन और भुंतर में 15, सुंदरनगर में 16, कांगड़ा और ऊना में 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
– वेदर डिपार्टमेंट का अनुमान है कि रविवार तक राज्य के कुछ पहाड़ी इलाकों में गरज-चमक के साथ ओले गिर सकते हैं। कुछ जगहों पर बर्फबारी भी हो सकती है।
#जम्मू-कश्मीर
– काजीगुंड में 22 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। यहां रात का टेम्परेचर 11 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले यह 11.8 डिग्री था।
– श्रीनगर में शुक्रवार से शनिवार के बीच 15.1 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसकी वजह से रात के टेम्परेचर में मामूली गिरावट आई है। गुरुवार को यह 12.8 था, जो शुक्रवार को 12.1 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, यह अभी भी नॉर्मल से 3 डिग्री ज्यादा है।
– गुलमर्ग में शुक्रवार से शनिवार तक 4.4 मिमी बारिश हुई है। हालांकि, अभी भी यह नॉर्मल से ज्यादा है। गुरुवार को यहां मिनिमम टेम्परेचर 4 डिग्री दर्ज किया गया था। जो शुक्रवार को 3.4 डिग्री रहा। यह भी अभी नॉर्मल से ऊपर है।
– वर्ल्ड फेमस हेल्थ रिसॉर्ट पहलगाम में बीती रात से 4.4 मिमी बारिश हुई। यहां गुरुवार रात मिनिमम टेम्परेचर 8.4 था जो शुक्रवार को गिरकर 8.2 डिग्री हो गया।
– कुपवाड़ा और कोकरनाग में भी टेम्परेचर 10.1 डिग्री दर्ज किया गया।
– ताजा बारिश से डल झील, झेलम और उसकी सहायक नदियों में वॉटर लेवल बढ़ा है।
– वेदर डिपार्टमेंट के स्पोक्सपर्सन ने शनिवार को बताया कि अगले 24 घंटे में कश्मीर के कुछ हिस्सो में गरज-चमक के साथ हल्की हल्की बारिश हो सकती है।
#महाराष्ट्र
– शनिवार को विदर्भ में कई जगहों पर लू चली। यहां मेक्सिमम टेम्परेचर में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। वेस्ट विदर्भ में मैक्सिमम टेम्परेचर नॉर्मल से ऊपर बना हुआ है। यहां मिनिमम टेम्परेचर में भी बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आया है। विदर्भ में कुछ जगहों पर अगले तीन दिन तक लू चल सकती है।
#छत्तीसगढ़
– राज्य में कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी। बिलासपुर में 0.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। एक-दो दिन में राज्य के साउथ पार्ट में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है।
– राज्य के ज्यादातर हिस्साें के टेम्परेचर में बड़ा बदलाव नहीं आया है। नार्थ और साउथ छत्तीसगढ़ में यह नॉर्मल से ऊपर है।
– मिनिमम टेम्परेचर में भी बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आया है। वर्धा में सबसे कम मिनिमम टेम्परेचर 20.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
– वेदर डिपार्टमेंट का अनुमान है कि राज्य में रविवार को मैक्सिमम टेम्परेचर 44 और मिनिमम टेम्परेचर 27 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है।
#मध्य प्रदेश
– राज्य में कुछ जगहों पर रात में गर्मी का असर बढ़ा है। मौसम में नमी की कमी बनी हुई है।
– मेक्सिमम और मिनिमम टेम्परेचर में ज्यादा बदलाव नहीं आया है। नार्थ-ईस्ट, नॉर्थ-वेस्ट, साउथ-ईस्ट, साउथ-वेस्ट में यह नॉर्मल से ज्यादा रहा।
#उत्तर प्रदेश
– ईस्टर्न उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर सर्द हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। हालांकि, वेस्टर्न हिस्से में मौसम ड्राय रहने का अनुमान है।
– वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, मेरठ, बरेली, कानपुर और इलाहाबाद में दिन के टेम्परेचर में गिरावट आई है। हालांकि, झांसी, आगरा और मुरादाबाद में यह नॉर्मल से ऊपर रहा।
– राज्य में झांसी सबसे गर्म रहा। यहां टेम्परेचर 44.7 डिग्री दर्ज किया गया।
Share.

About Author

Leave A Reply