About us

आपसे भी हो सकती है पूछताछ, 2.5 लाख रुपये के जमा से निश्चिंत ना हो जाएं

0

जहां 500-1000 रुपये के नोट बंद कर नए नोट निकालने का फैसला देश की जनता के लिए बेहद बड़ा कदम है. वहीं इनकम टैक्स के लिहाज से भी ये कदम बेहद बड़ा है क्योंकि सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी लोग अपनी आय की सीमा से बहुत ज्यादा पैसा बैंक में जमा कराने आएंगे उन पर इनकम टैक्स विभाग की नजर रहेगी. तो सरकार की काले धन पर ये सर्जिकल स्ट्राइक वाकई देश में फैले काले धन के जाल को तोड़ने में कामयाब हो सकती है, ऐसी उम्मीदें हैं.

हालांकि सरकार ने कह दिया है कि बैंकों में 2.5 लाख रुपये तक के जमा पैसे पर आईटी विभाग कोई कार्रवाई नहीं करेगा लेकिन इसके पीछे भी एक सच्चाई है जो आपको जानना बेहद जरूरी है. फिलहाल सरकार की तरफ से 2.5 लाख रुपये जमा करने वालों के ऊपर कोई पूछताछ ना होने की बात कही जा रही है लेकिन इससे कितने ऊपर की रकम जमा की जाएगी इसको लेकर कुछ साफ नहीं कहा गया है.

आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट पर जो नई विंडो लगाई है उसके जरिए आयकर विभाग आपके द्वारा जमा की गई सारी रकम पर नजर रख सकता है और वो भी ऑनलाइन माध्यम से. तो अगर आपकी जमा की गई रकम तय सीमा से ज्यादा है तो आपको कुछ सवालों का जवाब ऑनलाइन ही देना होगा. मसलन ये अनअकाउंटेड इनकम कहां से आई आदि.

WhatsApp Image 2016-11-11 at 9.25.25 AM

सरकार ने हर पहलू पर ध्यान रखते हुए इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर नई विंडो का ऑप्शन निकाला है जिसपर बड़े-बड़े कैश जमा करने वालों की जानकारी रखी जाएगी. पहले सिर्फ 10 लाख रुपये से ऊपर के डिपॉजिट करने पर बैंक आयकर विभाग को सूचना देते थे लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है.

एबीपी न्यूज ने इसके लिए आधिकारिक तौर पर चार्टेड अकाउंटेंट से इसकी जानकारी ली है और उन्होंनें साफ कहा है कि ऐसा नहीं है कि आप 2.5 लाख रुपये तक की रकम जमा करने के बाद निश्चिंत हो जाएं क्योंकि अगर ये रकम आपकी इनकम से मेल नहीं खाती तो आपसे भी पूछताछ हो सकती है. मसलन आपकी सालाना इनकम 2 लाख रुपये है और अचानक आप बैंक में 2.5 लाख रुपये की रकम 500-1000 रुपये के नोटों की शक्ल में जमा कराते हैं तो आपसे भी पूछताछ हो सकती है. हालांकि फिलहाल आप ये मानकर चल सकते हैं कि सरकार 2.5 लाख रुपये तक की रकम के जमा पर लचीला रुख अपनाएगी.

Share.

About Author

Leave A Reply