इंडियन नेवी की 6 मेंबर वाली एक टीम सागर परिक्रमा करने निकलेगी

0
 टीम की सभी मेंबर्स महिलाएं हैं, जिसे नेवी ऑफिसर लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी लीड कर रही हैं। एशिया में सागर परिक्रमा करने का ये अपनी तरह की पहली कोशिश है। नेवी का कहना है कि ये महिला टीम रिकॉर्ड कायम करेगी। सितंबर की शुरुआत में गोवा से इस सागर परिक्रमा के शुरू होने की उम्मीद की जा रही है। वुमन टीम ने बुधवार को नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की।
– वर्तिका जोशी ने बताया, “सागर परिक्रमा के दौरान हमारा सामना कुछ बेहद मुश्किल हालातों से होगा। ये यात्रा में पूरी तरह से केवल महिलाएं ही शामिल रहेंगी।’
– “ये अपनी तरह की पहली कोशिश होगी। केवल इंडिया ही नहीं, बल्कि एशिया के लिए भी ये पहली बार होगा।”
मिसाल कायम करेगी ये टीम: नेवी
– वाइस एडमिरल एके चावला (नेवल चीफ ऑफ पर्सनल) ने कहा, “समुद्री यात्राओं के लिए ये सभी महिला ऑफिसर्स अच्छी तरह ट्रेंड हैं और वे केवल सागर परिक्रमा ही नहीं करेंगी, बल्कि अपना नाम रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज कराएंगी।”
– “ये एक मिसाल कायम करने जा रही हैं। ये मिसाल केवल भारत के लिए ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए होगी।”
सफर चुनौतभरा लेकिन हम तैयार हैं- क्रू मेंबर्स
– वुमन क्रू में शामिल प्रतिभा जामवाल ने कहा, “ये सफर काफी चुनौतियों से भरा है, लेकिन हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं।’ प्रतिभा ने 2011 में नेवी अकादमी ज्वाइन की थी।
4 पोर्ट्स पर रुकेगा जहाज
– वुमन टीम का ये अभियान 5 चरणों में पूरा होगा। इस दौरान ये चार पोर्ट्स पर रुकेगा। ये फ्रेमेंटले (ऑस्ट्रेलिया), लेटेलेटन (न्यूजीलैंड), पोर्ट स्टैनली (फाल्कलैंड) और केपटाउन (साउथ अफ्रीका) पोर्ट में रुकेगा।
– जिस INSV तारिणी से ये टीम समुद्र यात्रा करेगी, वो 55 फीट लंबा है। इसे देश में ही विकिसत किया गया है और इसी साल इसे इंडियन नेवी में शामिल किया गया।
Share.

About Author

Leave A Reply