About us

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारकर 9 करोड़ 91 लाख रुपए के नए और पुराने नोट जब्त किए

0
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को 5 शहरों बेंगलुरु, दिल्ली, गोवा, पुणे और चंडीगढ़ में छापा मारकर 9 करोड़ 91 लाख रुपए के नए और पुराने नोट जब्त किए। कर्नाटक और गोवा में 3.81 करोड़ का कैश जब्त किया गया, जिनमें 2.93 करोड़ के नए नोट थे। बेंगलुरु में एक फ्लैट से 2.89 करोड़ रुपए बरामद हुए जिनमें 2.25 करोड़ का कैश 2000 रुपए के नोट में था। जब आईटी टीम फ्लैट पर पहुंची तो वहां मौजूद एक बुजुर्ग महिला ने अपने 2 खूंखार कुत्तों को आगे कर दिया। इस पर टीम ने लोकल पुलिस की मदद से कार्रवाई की। दिल्ली के करोल बाग में एक होटल से 3.25 करोड़ के 500 और 1000 के पुराने नोट मिले। इस मामले में 5 लोगों को अरेस्ट किया गया। ये लोग स्पेशलिस्ट की मदद से इन नोट की पैकिंग इस तरह करते थे कि एयरपोर्ट पर लगी स्कैनिंग मशीन भी पकड़ नहीं पाती थी।
1. दिल्ली में 3.25 करोड़ के पुराने नोट जब्त
– दिल्ली में बुधवार को क्राइम ब्रांच के सीपी रविंद्र यादव ने बताया “ये सभी 8 नवंबर के बाद से यह काम कर रहे थे। इन आरोपियों में से दो लाडू राम और महावीर सिंह राजस्थान के हैं, जबकि तीन मुंबई के रहने वाले हैं।”
– “यह रेड इंटेलिजेंस इनपुट्स के बाद डाली गई थी। नोट सूटकेस और डिब्बों में भरे हुए थे।”
एयरपोर्ट की स्कैनिंग मशीन से बचने के लिए लगाते थे पैकिंग में स्पेशल टेप और वायर
– क्राइम ब्रांच ने बताया कि इन लोगों का दावा है कि ये नोटों की पैकिंग करने में माहिर हैं। यह पैंकिग इस तरह से करते थे कि एयरपोर्ट पर लगी स्कैनिंग मशीन भी नहीं पकड़ पाती थीं।
– पैंकिंग में स्पेशल तरह की टेप और वायर इस्तेमाल किया जाता था। इसके लिए इन्होंने पहले स्पेशलिस्ट की मदद भी ली।
पैकिंग कैसे करते थे?
– ये लोग 500 और 1000 के नोट को पहले न्यूजपेपर्स में लपेटते, फिर डबल साइड टेप से सूटकेस के नीचे नोटों के बंडल चिपका देते।
– उसके बाद इन्हें काले कपड़े से ढंक देते। उसके ऊपर टेलीफोन और इंटरनेट वायर भर देते। इनका दावा है कि इस तरह उनका कैश स्कैन मशीन की पकड़ में नहीं आता था।
कहां से कहांं पैसा भेजा जाता था?
– ये पांचों हवाला के जरिए इस पैसे को दिल्ली से मुंबई ले जाते थे। वहां ये पुराने नोट को नए नोट और व्हाइट मनी में बदलते थे।
2. चंडीगढ़ में 2.18 करोड़ के नोट बरामद
– चंडीगढ़ में एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट ने 2.18 करोड़ रुपए जब्त किए। इनमें 17.74 लाख रुपए की नई करंसी है। बाकी 52 लाख रुपए की रकम 100 रुपए के नोट में है।
3. बेंगलुरु में 2.89 करोड़ मिले
– इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को बेंगलुरु के यशवंतपुर में एक फ्लैट से 2.89 करोड़ रुपए बरामद किए जिनमें 2.25 करोड़ कैश 2000 रुपए के नोट में थे।
4. गोवा में दो जगह से 91.98लाख रुपए मिले
– पणजी में एक शख्स से 67.98 लाख रुपए 2000 के नए नोट के रूप में बरामद किए गए।
– गोवा की कलंगट पुलिस ने 3 लोगों के पास से 24 लाख की नई करंसी बरामद की। इन्हें अरेस्ट कर लिया गया है।
5. पुणे में 67 लाख के साथ 4 लोग अरेस्ट
– पुणे में पुलिस ने चार लोगों को अरेस्ट किया। इनके पास से 67 लाख रुपए मिले हैं।
# कब और कहां जब्त हुए पैसे?
1 दिसंबर:कर्नाटक में पीडब्ल्यूडी के दो चीफ इंजीनियरों के यहां 152 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी का खुलासा हुआ, इसमें 4.7 करोड़ की नई करंसी भी जब्त हुई।
3 दिसंबर:पुलिस ने मध्य प्रदेश के नीमच से 36 लाख के नए नोट बरामद किए।
4 दिसंबर:ओडिशा के संभलपुर में पुलिस ने 8 हथियारबंद लोगों के पास से 1 करोड़ 42 लाख रुपए जब्त किए।
8 दिसंबर:मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में टीवी कलाकार राहुल चेलानी से 43.6 लाख रुपए जब्त। चेन्नई में शेखर रेड्डी के यहां से 142 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी जब्त। इसमें 10 करोड़ रुपए के नए नोट और 127 किलो सोना था।
9 दिसंबर:एक्सिस बैंक की चांदनी चौक ब्रांच पर आईटी की कार्रवाई में 44 फर्जी खातों का पता चला। इनमें 100 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं।
– इसी दिन गुजरात के सूरत से 76 लाख रुपए के 2000 के नए नोट जब्त किए गए। इंदौर में दो लोगों से 8 लाख के नए नोट बरामद हुए।
– मुंबई में 85 लाख रुपए के नए करंसी नोटों के साथ 4 लोग गिरफ्तार।
10 दिसंबर: हैदराबाद में डाकघर के सीनियर सुपरिटेंडेंट के सुधीर बाबू के रिश्तेदारों से 65 लाख के नए नोट मिले। सुधीर ने 2.95 करोड़ के नए नोट कमीशन पर बिचौलियों को दिए। कोठुर में भी 82 लाख रुपए बरामद हुए। 71 लाख नए हैं।
– दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में 10 करोड़ रुपए मिले। इनमें से 2.5 करोड़ नए नाेटों में हैं।
– चेन्नई में रेत कारोबारी शेखर रेड्डी से 166 करोड़ रुपए का ब्लैकमनी जब्त।
– कर्नाटक के हवाला कारोबारी और जेडीएस नेता केसी वीरेंद्र के पास से 32 किलो की ज्वैलरी और 6 करोड़ के नए नोट जब्त। वीरेंद्र को हुबली से अरेस्ट किया गया।
11 दिसंबर:दिल्ली में ग्रेटर कैलाश इलाके में एक लॉ कंपनी के ऑफिस पर छापा मारा। यहां से 13 करोड़ रुपए के नोट जब्त किए गए।
13 दिसंबर:एन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने मंगलवार को गैरकानूनी तरीके से नोट बदलने वाले 7 लोगों को कर्नाटक से अरेस्ट किया गया। 93 लाख रुपए के नए नोट जब्त हुए।
राजस्थान के जयपुर में इंटेग्रल को-ऑपरेटिव बैंक से 1 करोड़ 56 लाख रुपए कैश और 2 किलो गोल्ड बरामद किया गया। इसमें 1 करोड़ 38 लाख रुपए की नई करंंसी शामिल है।
– सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई अफसर को पिछले हफ्ते अरेस्ट किया गया था। इसका नाम के. माइकल है। उस पर 1.51 करोड़ रुपए गैर कानूनी तरीके से एक्सचेंज करने का आरोप है।
– कर्नाटक के जेडीएस लीडर केसी वीरेंद्र को कोर्ट ने सीबीआई की 6 दिन की रिमांड पर भेजा। इसके अलावा दो बिचौलियों और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, ICICI बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के कुछ अफसरों के नाम भी एफआईआर दर्ज की है।
Share.

About Author

Leave A Reply