उत्तरकाशी बस दुघर्टना के मृतकों व घायलों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान आज दोपहर बाद लगभग तीन बजे इंदौर विमानतल पहुँचा

0

उत्तरकाशी बस दुघर्टना के मृतकों व घायलों को लेकर एयर इंडिया का विशेष विमान आज दोपहर बाद लगभग तीन बजे इंदौर विमानतल पहुँचा। यहाँ से मृतकों की पार्थिव देह को शव वाहनों के माध्यम से उनके पैतृक गाँव के लिये रवाना किया गया, वहीं घायलों को उपचार के लिये अस्पताल पहुँचाया गया। भोपाल से हेलिकॉप्टर द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान भी इंदौर विमानतल पहुँचे। उन्होंने घायलों के हालचाल पूछे तथा जिला प्रशासन को उनके बेहतर उपचार के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि घायलों के उपचार का पूरा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विमानतल पर मृतकों को श्रद्धांजलि दी तथा परमात्मा से दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिये तथा मृतकों के परिजन को इस इस असीम दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की। श्री चौहान ने विमानतल पर पत्रकारों से चर्चा में बताया कि उत्तराखंड में तीर्थ यात्रा पर गये 22 यात्रियों ने रूद्रप्रयाग के पास बस-दुर्घटना में अपने प्राण गवाँ दिये। दो व्यक्ति अभी भी लापता तथा 6 अन्य घायल हैं। घायलों में से 5 को विशेष विमान से लाया गया है। घायलों के उपचार पर होने वाला पूरा खर्च प्रदेश सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति गंभीर होने से उसका इलाज वहीं पर हो रहा है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि 22 मृतक में से 15 इंदौर जिले तथा 7 धार जिले के हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही बस-दुर्घटना की जानकारी मिली, वैसे ही पीड़ितों की मदद के लिये भरपूर प्रयास किये गये। उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री से भी चर्चा कर पीड़ितों की मदद के लिये आग्रह किया गया। श्री चौहान ने बताया कि बस-दुर्घटना में मृतकों को तो बचा नहीं पाये, लेकिन हमने यह प्रयास किया कि उनकी पार्थिव देह जल्दी से जल्दी परिजन तक पहुँच जाये, ताकि समय पर उनका अंतिम संस्कार हो सकें। इसी को दृष्टिगत रखते हुए एयर इंडिया के विशेष विमान से मृतकों व घायलों को लाने का प्रयास किया गया।

नीमच ट्रेक्टर-ट्रॉली दुर्घटना के मृतक परिजनों को मिलेंगे 2-2 लाख

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह भी बताया कि नीमच जिले में ट्रेक्टर ट्रॉली दुर्घटना में 9 व्यक्तियों की मृत्यु होने की जानकारी अभी-अभी मिली है। इन मृतकों के लिये उनके परिजन को दो-दो लाख रूपये की सहायता प्रदान की जायेगी। साथ ही जो घायल हुए हैं उन्हें 50-50 हजार रुपये की तात्कालिक सहायता देने के लिये निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना में घायलों का उपचार शासकीय खर्चे पर किया जायेगा।

विमानतल पर सांसद श्रीमती सावित्री ठाकुर, जिले के विधायकगण श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री रमेश मैंदोला, श्री सुदर्शन गुप्ता, सुश्री उषा ठाकुर, श्री मनोज पटेल, श्री कालू सिंह ठाकुर, अधिकारी तथा जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

Share.

About Author

Leave A Reply