‘जब मैं छोटी थी, मेरा भी यौन शोषण किया गया था!’ – दीया मिर्जा

‘जब मैं छोटी थी, मेरा भी यौन शोषण किया गया था!’ यह खुलासा करने के बाद सुर्खियों में आईं फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर के बाद इसी मुद्दे पर अब दीया मिर्जा ने समाज को अलर्ट किया है। वे बुधवार को यहां समन्वय भवन में यूनिसेफ के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं।
ऐसा बोलीं दीया मिर्जा..
दीया मिर्जा ने सोनम कपूर की बात पर कहा,’ अगर कोई सेलब्रिटी पब्लिक प्लेटफॉर्म पर यह बात साझा करती है कि उसने भी बचपन में सेक्सुअल एब्यूज सहा है, इसका मतलब है कि वह सोसायटी को इस तरह की घटनाओं के लिए सतर्क करना चाहती है। कुछ न कुछ उसके आस-पास फिर ऐसा घटा, जिससे उसे बचपन की वह घटना याद आ गई।’
बच्चों के साथ सेल्फी खिंचाई…
यूनिसेफ की एडवोकेसी एम्बेसडर दीया मिर्जा ने बच्चों से खूब सारी बातें कीं। उनके साथ सेल्फी खिंचाई। दीया ने कहा, आपको पता है, मुझे सबसे ज्यादा कौन पसंद है? बच्चे! क्योंकि, बच्चों का दिल बहुत खूबसूरत होता है। उनका दिल-दिमाग दोनों खुले होते हैं। कहीं किसी को भी प्रॉब्लम होती है, तो बच्चे बुरा महसूस करते हैं। बहुत सारे सवाल पूछते हैं। यह उनका अधिकार है कि वे सभी चीजों को जानें। उन्हें साफ पानी मिले, साफ हवा मिले, अच्छा माहौल मिले और हर जगह जाने की छूट दी जाए।
बच्चों को सलाह…
इस मौके पर दिया मिर्जा ने बच्चों से कहा, आप मुझसे प्रॉमिस करिए कि आप रट्‌टा मारना बंद कर देंगे। मैं बिलकुल रटकर नहीं बोलती। जब आप कोई चीज समझकर बोलते हैं, तो आप उसे ज्यादा अच्छे से बोल पाते हैं और तब आपकी बात लोगों को समझ आती है। जब आपका कम्यूनिकेशन अच्छा होगा, तो ही आप आगे बढ़ पाएंगे, और हमारी कंट्री आपके साथ आगे बढ़ेगी।
फोटो एग्जिबिशन देखने पहुंचीं दीया…
दीया मिर्जा ने स्वराज भवन में आयोजित फोटो एग्जिबिशन का अवलोकन भी किया। इसमें बच्चों की एक्टिविटीज को फोकस करते फोटो खींचे गए थे। दरअसल, यूनिसेफ ने छिंदवाड़ा, देवास और सीहोर के तीन सरकारी स्कूलों के बच्चों में खेलकूद की किट्स बांटी थीं। जब बच्चे खेलते, तब उनके ये फोटो खींचे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *