About us

धनतेरस के पावन पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी

0
 अपने ट्विटर अकाउंट में देशवासियों को शुभकामना देते हुए नरेंद्र मोदी ने लिखा ‘धनतेरस की शुभकामनाएं। Dhanteras greetings to everyone. May this day bring happiness, good health and prosperity in everyone’s lives,’
 पीएम मोदी के विशेज के बाद अन्य राजनेताओं ने भी जनता को धनतेरस की शुभकामनाएं देनी शुरू कर दी है। धनतेरस के साथ ही दीपावली का पांच दिनों का त्योहार शुरू हो जाता है। इस दिन सोने चांदी का सामान, बर्तन या वाहन खरीदना शुभ माना जाता है।
 उधर बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर में भी मां अन्नपूर्णेश्वरी देवी के मंदिर के कपाट खुल गए हैं। ये कपाट साल में एक बार धनतेरस के मौके पर ही खुलते हैं।
 धनतेरस पर कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा का जाती है। इस साल पूजा का शुभ समय साढ़े सात बजे से 8.18 बजे तक का बताया जा रहा है। प्रदोष काल 5. 49 मिनट से लग रहा है जो 8.18 बजे तक चलेगा। रात 12. 26 बजे से त्रयोदशी काल लग जाएगा जिसे नरक चतुदर्शी कहा जाता है।
 कहा जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदा गया सामान या धातु साल भर में 13 गुणा बढ़ जाती है। इसलिए लोग इस दिन सोना चांदी और अन्य जवाहरात खरीदते हैं। इस दिन घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने चाहिए और तिजोरी की पूजा करनी चाहिए। व्यापारियों को इस दिन गद्दी की पूजा करने के पश्चात दुकान या प्रतिष्ठान के आगे दीपक जलाने चाहिए।
Share.

About Author

Leave A Reply