About us

नोटबंदी के मुद्दे पर संसद में हंगामा

0
नोटबंदी के मुद्दे पर संसद में हंगामा हुआ। गुरुवार को कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा और राज्यसभा एक बार स्थगित हुई। दोपहर 12 बजे नरेंद्र मोदी राज्यसभा पहुंचे। इसके बाद नोटबंदी पर चल रही बहस फिर से शुरू हुई। कांग्रेस की ओर से मनमोहन सिंह ने कहा, ”इस फैसले से आम जनता को परेशानी हुई। कोई भी ऐसा देश नहीं है, जहां जमा करने के बाद पैसा निकाले जाने से रोका जाए? किस देश में पैसा जमा करने के बाद निकालने की इजाजत नहीं होती?” उधर, लोकसभा में सपा सांसद अक्षय यादव ने कागज फाड़कर टुकड़े स्पीकर पर फेंके।
3.90PM:राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित। शुक्रवार को बयान दे सकते हैं मोदी।
2.40PM: संसद परिसर में अरुण जेटली ने कहा,”सरकार का रवैया स्पष्ट है कि चर्चा हो और जो कदम उठाए हैं और आज क्या स्थिति है। सरकार के कदम का सार्वजनिक जीवन और व्यावसायिक जीवन पर सरकार उसे भी स्पष्ट करेगी। 2004 से 2014 तक जो लोग सरकार में थे, इस दौरान सबसे अधिक ब्लैक मनी का जनरेशन हुआ होगा, सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार हुआ होगा। टूजी से लेकर कॉमनवेल्थ गेम घोटाला होगा। ब्लैकमनी और क्राइम मनी बनाई जा रही थी। उन्हें स्कैम ब्लंडर नहीं लगता था, लेकिन हमारी सरकार ने इसके खिलाफ कदम उठाए तो पुरानी सरकार के मुखिया को ये ब्लंडर लगने लगा।
2.11PM: राज्यसभा में विपक्ष की नारेबाजी-वेल में आकर विपक्ष ने नारे लगाए लगाए, राज्यसभा तीन बजे तक स्थगित कर दी गई।
2.08PM:जेटली- ”विपक्ष की तरफ से कहा गया कि पीएम चर्चा में आएंगे कि नहीं। आज हमने ये साफ कर दिया कि वो चर्चा मेें भाग लेंगे। मुझे शक था और वो शक आज यकीन में बदल गया कि विपक्ष चर्चा से भागना चाहता है। ये एक नया तरीका है चर्चा से भागने का। पीएम चर्चा में भाग लेंगे सदन की परंपरा के हिसाब से। चर्चा शुरू करिए जरूरी नहीं है कि हर वक्त वो मौजूद रहें।”
2.06PM:उपसभापति पीजे कुरियन ने कहा, ”पीएम भी एक इंसान हैं। हमेशा वह सदन में नहीं रह सकते। उम्मीद है वो फिर आएंगे।”
2.04PM:लंच के बाद राज्यसभा में पीएम नहीं आए हैं। विपक्ष के सदस्य बोल रहे हैं- पीएम आएं तो ही चर्चा होगी।
2.02PM: लंच ब्रेक के बाद राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू।
12.50PM:टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, ”ममता बनर्जी ने 2 घंटे के अंदर नोटबंदी का विरोध किया था। क्योंकि इस एलान का सभी पर असर होने वाला था। और यह बात सच भी निकली। इससे सभी लोग परेशान हैं।
– ”16 पार्टियां इस एलान का विरोध कर रही हैं। सभी लोग ब्लैकमनी और करप्शन के विरोध में हैं। पर यह छोटा कदम है। आपने इलेक्टरल रिफॉर्म को लेकर क्या किया? सभी पॉलिटिकल पार्टियां डोनेशन लेती हैं।”
12.30PM: ”जब भी बार-बार भावुक होकर बोला जाता है तो जनता ड्रामा के रूप में लेने लगती है।”
12.21PM:सपा नेता नरेश अग्रवाल ने कहा, ”मोदी सरकार ने यह नोटबंदी ब्लैकमनी के लिए नहीं, बल्कि यूपी के इलेक्शन को ध्यान में रखकर की है। आम चुनाव में आपने कहा था कि विदेश से ब्लैकमनी लाएंगे। उसके बारे में बताएंगे?”
12.12PM: मनमोहन ने कहा- आम जनता का भरोसा घटेगा
– मनमोहन सिंह ने कहा, ” पीएम ने ब्लैकमनी, आतंकवाद और फेक मनी रोकने के लिए यह कदम उठाया है। मैं इससे सहमत हूं। इससे लोगों को परेशानी हुई है। पीएम ने कहा – इस नोटबंदी के असर को देखने के लिए हमें 50 दिन चाहिए। लेकिन अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है।’’
– ‘‘मैं पीएम से जानना चाहता हूं कि दुनिया में ऐसा कहीं होता है कि लोग अपना पैसा बैंक से नहीं निकाल पाएं। उन्हें अपना ही पैसा निकालने से रोका जाए। इस डिसीजन से सभी सेक्टर के लोगों पर असर पड़ा है। स्माॅल स्केल इंडस्ट्रीज पर इस डिसीजन का बुरा असर हुआ है। इस नोटबंदी की प्रॉसेस को बुरी तरह से हैंडल किया है।’’
– ‘‘आरबीआई, पीएमओ इसे लागू करने में बुरी तरह फेल रहे हैं। इन सभी पांबदियों से सभी लोग प्रभावित हुए हैं। यह लीगलाइज ब्लंडर है।”
12.06PM:कांग्रेस की ओर से मनमोहन सिंह राज्यसभा में बयान दे रहे हैं।
12.04PM:अरुण जेटली ने कहा, पीएम बहस में हिस्सा लेंगे, प्लीज तुरंत डिबेट शुरू कराएं।
12.03PM:सदन में लीडर ऑफ अपोजिशन गुलाम नबी आजाद ने कहा, ”कांग्रेस नोटबंदी के फैसले के खिलाफ नहीं है। लोगों को जो इससे तकलीफ हो रही है उस पर पीएम बयान दें।
12.00PM:मोदी राज्यसभा पहुंचे।
11.50AM:कागज फेंके जाने के बाद स्पीकर से मिले नायडू और पर्रिकर।
11.17AM:हंगामे के बाद उपसभापति ने सदन 12 बजे तक स्थगित कर दिया।
11.16AM:सपा सांसद अक्षय यादव (रामगोपाल यादव के बेटे) ने कागज फाड़कर टुकड़े स्पीकर पर फेंके। लोकसभा स्थगित।
11.06AM:कांग्रेस ने कहा- राज्यसभा में मनमोहन सिंह को बोलने दिया जाए। वित्त मंत्री ने कहा- नोटबंदी पर चर्चा होने दीजिए। उस दौरान बोल सकते हैं।
11.05AM:राज्यसभा की कार्यवाही शुरू।
11.00AM:मायावती ने संसद परिसर में कहा- नोटबंदी पर पीएम का सर्वे फेक और स्पॉन्सर्ड है। बता दें कि मोदी ने अपने ऐप पर सर्वे कराया था, जिसमें 90% लोगों के सपोर्ट में होने की बात की गई थी।
10.50AM:पीएम से मिलने संसद पहुंचे उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश सिंह यादव।
10.40AM:संसद के अपने चेम्बर में मीटिंग कर रहे हैं मोदी। मनोहर पर्रिकर, अरुण जेटली, वेंकैया नायडू जैसे मिनिस्टर मौजूद।
10.30AM:विपक्ष बातचीत के लिए तैयार नहीं। ANI के मुताबिक, अपोजिशन पार्टियों ने मीटिंग में फैसला लिया कि 28 नवंबर से पहले वे सरकार से बात नहीं करेंगी। बता दें कि 28 को विपक्ष देशभर में प्रदर्शन का एलान कर चुका है।
10.01AM: नोटबंदी मुद्दे पर संसद में विपक्षी पार्टियों की मीटिंग शुरू।
10.00AM: कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ”पहले हम विपक्षी पार्टियों के साथ मीटिंग करेंगे। फिर तय करेंगे कि सरकार की ओर से बुलाई गई बैठक में जाना है या नहीं।”
बता दें कि नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार की ओर से होम मिनिस्टर ने मीटिंग बुलाई है।
Share.

About Author

Leave A Reply