About us

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 4 दिन के भारत दौरे पर

0
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 4 दिन के भारत दौरे पर हैं। शनिवार को दोनों देशों के डेलिगेशन के बीच हैदराबाद हाउस में बाइलेटरल टॉक हुई। 22 अहम समझौतों के बाद नरेंद्र मोदी और शेख हसीना ने ज्वाइंट स्टेटमेंट दिया। लेकिन इस दौरान लाइव टेलिकॉस्ट में अनाउंसर ने कुछ ऐसे शब्द कहे कि हॉल में मौजूद लोग हंसी नहीं रोक पाए। करीब 15 से 20 सेकंड तक तो मोदी और हसीना भी हंसते रहे।
– बांग्लादेश के साथ करार को लेकर पहले मोदी ने अपनी बात रखी। इसके बाद जैसे ही हसीना ने अपना बयान पूरा किया। अनाउंसर ने कहा, ”आई रिक्वेस्ट द टू प्राइम मिनिस्टर्स टू स्टेप डाउन।” दोनों नेता जब सीढ़ियां उतरने लगे तो मोदी के चेहरे पर हल्की सी मुस्कान थी।
– अचानक हॉल में मौजूद अफसर, जर्नलिस्ट और मंत्री हंसने लगे। थोड़ी देर में दूसरी तरफ से उतरकर हसीना भी मोदी के पास आ गईं और वो भी जोर से हंस पड़ीं। इस वाकये ने माहौल को लाइट बना दिया।
– दरअसल, एंकर के स्टेप डाउन का मतलब था कि दोनों नेता डाइस से उतरकर नीचे आ जाएं, ताकि प्रोग्राम को आगे बढ़ाया जा सके। लेकिन इसका एक और मतलब पद छोड़ना या इस्तीफा देना भी निकलता है। शायद वहां मौजूद लोगों ने अनाउंसर के इन शब्दों को इसी अर्थ में लिया।
मोदी ने क्या कहा?
– मोदी ने कहा, “आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश मिलकर लड़ेंगे। शेख हसीना की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी हम सभी के लिए आदर्श है। तीस्ता जल विवाद दोनों देशों के लिए अहम है, उम्मीद है कि हम जल्द ही इसका हल निकाल लेंगे।”
– “हमें अपने कमर्शियल रिलेशनशिप को अगले पायदान पर ले जाने की जरूरत है। एनर्जी, साइबर सिक्युरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई सेक्टर में हम को-ऑपरेशन बढ़ा रहे हैं। हम नए क्षेत्रों मसलन टेक्नोलॉजी में भी एक-दूसरे को को-ऑपरेशन करना चाहते हैं।
– “बांग्लादेश में इन्वेस्टमेंट के लिए कई कंपनियां समझौते करेंगी। कोलकाता और खुलना के बीच ट्रेन और बस सर्विस शुरू होने से दोनों देशों को फायदा होगा। हम बांग्लादेश को भारत से बिजली की सप्लाई और बढ़ाएंगे। बांग्लादेश में डीजल सप्लाई के लिए हम पाइपलाइन बिछाएंगे।”
हसीना ने क्या कहा?
– हसीना ने अपने शानदार स्वागत के लिए थैंक्स बोला। उन्होंने कहा, “हम अहम पड़ोसी हैं। दोनों देश अपने बॉर्डर की सिक्युरिटी के लिए कमिटेड हैं।” उन्होंने तीस्ता डील को दोनों देशों के लिए जरूरी बताया।
– इससे पहले, शनिवार सुबह शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में सेरिमोनियल वेलकम किया गया। उन्होंने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात की। इसके बाद हसीना ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
हसीना कल जाएंगी अजमेर
– हसीना सोनिया गांधी और सुषमा स्वराज से भी मुलाकात करेंगी। वह रविवार को अजमेर जाएंगी। सोमवार को इंडिया के बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगी।
– शेख हसीना अपने साथ भारतीय नेताओं के लिए ढेर सारे गिफ्ट भी लाईं हैं। इनमें पजामा, डिनर सेट, हिल्सा मछली, चमड़े के बैग से लेकर मिठाइयां जैसे कालोजाम, रसगुल्ला, संदेश तक शामिल हैं। मोदी के लिए बैग और उनकी मां के लिए साड़ी भी लाई हैं।
Share.

About Author

Leave A Reply