About us

भारत और न्यूजीलैंड के बीच करो या मरो का मुकाबला

0
भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच मंगलवार को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। ये मैच यहां के ग्रीनफील्ड स्टेडियम में शाम 7 बजे से शुरू होगा। दोनों ही टीमों के लिए ये करो या मरो का मुकाबला है, इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज भी जीत लेगी। बता दें कि दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं।
 – भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 की अब तक 2 सीरीज हुई हैं, और दोनों ही कीवी टीम ने जीती हैं। साल 2009 में कीवी टीम ने 2-0 से भारत को हराया था, वहीं 2012 में टीम इंडिया ने 0-1 से सीरीज गंवा दी थी।
– दोनों देशों के बीच टी20 फॉर्मेट में कुल 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें से कीवी टीम ने 6 जीते हैं, वहीं भारत केवल एक ही मैच जीत सका है।
 कीवी टीम हारी तो छिन जाएगी नंबर वन की पोजिशन
 – न्यूजीलैंड की टीम अगर ये मैच हार जाती है तो उसके हाथ से टी20 रैंकिंग में नंबर 1 की पोजिशन निकल जाएगी। ऐसे में पाकिस्तान नंबर वन बन जाएगी।
– वहीं, मैच जीतने के बाद भी मेजबान टीम की रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, वो पांचवें नंबर पर ही होगी।
 हो सकती है बारिश
 – तिरुवनंतपुरम में 29 साल बाद कोई इंटरनेशनल मैच खेला जा रहा है। यहां पिछला मैच जनवरी 1988 में हुआ था, जिसमें वेस्ट इंडीज ने भारत को 9 विकेट से हराया था। मौसम विभाग ने इस मैच में बारिश की आशंका जताई है। ऐसे में अगर बारिश की वजह से मैच रद्द होता है तो सीरीज ड्रॉ पर खत्म हो जाएगी।
– इससे पहले, पिछले महीने भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज का डिसाइडर मैच भी बारिश की वजह से नहीं हो सका था।
दोनों मैचों में जीती पहले बैटिंग करने वाली टीम
 – सीरीज में अबत क हुए दोनों मैचों हाई स्कोरिंग रहे हैं, साथ ही दोनों में पहले बैटिंग करने वाली टीम ही जीती है।
– दिल्ली में हुए पहले मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 202/3 रन बनाए थे, और फिर 53 रन से मैच जीत लिया था।
– वहीं राजकोट में हुए सीरीज के दूसरे मैच में पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड ने 196/2 रन बनाए थे, और बाद में 40 रन से मैच जीता था।
 टीम की जीत के लिए विराट समेत 6 प्लेयर्स का चलना जरूरी
 – मिडिल ऑर्डर में टीम इंडिया की बैटिंग का दारोमदार विराट पर होता है। वे टीम के बैटिंग लाइनअप की रीढ़ हैं। जब-जब विराट लंबी इनिंग खेलते हैं, टीम के स्कोर बोर्ड पर बहुत ज्यादा रन जुड़ते हैं। वहीं, चेज करते हुए तो विराट का कोई जवाब ही नहीं रहता।
– पहले टी20 में टीम को शानदार ओपनिंग मिलने के बाद विराट ने नॉट आउट रहते हुए 11 बॉल पर 26* रन बनाए थे।
– दूसरे मैच में टीम को मिली खराब ओपनिंग के बाद विराट ने अकेले ही टीम को जीत दिलाने की कोशिश की थी और 65 रन बनाए थे।
– पिछले मैच के दौरान विराट टी20 हिस्ट्री में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे बैट्समैन बन चुके हैं।
– विराट क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में अबतक 1943 रन बना चुके हैं, और इस मामले में नंबर 1 बैट्समैन ब्रैंडन मैक्कुलम (2140 रन) से 197 रन पीछे हैं।
Share.

About Author

Leave A Reply