About us

भारत के दूसरे क्रिकेट टेस्ट से पूर्व ईडन गार्डनमैदान में पारंपरिक घंटी को स्थापित कर दिया

0
बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने शुक्रवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरु होने वाले भारत के दूसरे क्रिकेट टेस्ट से पूर्व मैदान में पारंपरिक घंटी को स्थापित कर दिया है। 
लंदन के लार्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की तरह ही कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन मैदान पर इस घंटी को सुबह मैच से पूर्व बजाया जाएगा। पहली बार इस घंटी को बजाने का सम्मान वर्ष 1983 के विश्वकप विजेता कप्तान कपिल देव को दिया गया है। इस विशेष घंटी को चंडीगढ़ से मंगाया गया है और बीसी राय क्लब हाउस छोर पर साइड स्क्रीन के ऊपर स्थापित किया गया है।
कैब के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली पिछले कुछ समय से इस परंपरा को शुरू करने की योजना बना रहे थे। कोलकाता में भारत का घरेलू सरजमीं पर 250वां टेस्ट मैच होगा। वहीं यदि टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है तो वह तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अपराजेय बढ़त भी बना लेगी।
उल्लेखनीय है कि लार्ड्स में वर्ष 2007 में घंटी बजाकर मैच की शुरुआत करने का चलन आरंभ किया गया था। यह सम्मान किसी प्रशासनिक व्यक्ति, खेल से जुड़े किसी व्यक्ति या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर को दिया जाता है। इस घंटे को पांच दिनों तक चलने वाले मैच में हर सुबह विभिन्न हस्तियां घंटी बजाकर दिन के खेल की शुरुआत का संकेत देंगी।
Share.

About Author

Leave A Reply