About us

मोदी ने लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं

0
नरेंद्र मोदी ने रविवार को 2016 की आखिरी मन की बात की। नोटबंदी के बाद ये मोदी का दूसरा प्रोग्राम है। मोदी ने कहा, “कालेधन को लेकर लोगों ने सरकार के मेल पर कई जानकारियां दीं। उन्हीं से पता चला कि हमारी ये योजना कामयाब हुई है।” मोदी ने लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दीं। महामना मदनमोहन मालवीय और अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर उन्हें याद किया।
– मोदी ने कहा, ”आज दो योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है। पूरे देश में गांव-शहर हो, पढ़े-लिखे हों या अनपढ़, कैशलेस क्या है, बिना कैश खरीदारी कैसे की जा सकती है, चारों तरफ जिज्ञासा का माहौल बना है। इस बात को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने ग्राहकों और छोटे व्यापारियों के लिए प्रोत्साहन योजना आज से शुरू की है। ग्राहकों के लिए लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए डिजि धन व्यापार योजना है। ”
– ”आज क्रिसमस की सौगात पर 15 हजार लोगों को ड्रॉ मिलेगा और हरएक के खाते में 1500 रुपए जाएंगे। हर दिन 15 हजार लोगों को एक-एक हजार का इनाम मिलेगा। 100 दिन में लाखों परिवारों तक करोड़ों की सौगात पहुंचने वाली है। इस इनाम के हकदार आप तब बनेंगे जब आप यूपीआई, यूएसएसडी, मोबाइल बैंकिंग जैसे तरीकों का इस्तेमाल करेंगे। सप्ताह में एक दिन बड़ा ड्रॉ होगा। उसमें इनाम भी लाखों में होंगे। ”
– ”3 महीने के बाद 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती पर बंपर ड्रॉ होगा। उसमें करोड़ों के इनाम होंगे। डिजी व्यापार योजना व्यापारियों के लिए है। इसके लिए आपको 50 रुपए से 3000 रुपए का डिजिटल पेमेंट करना होगा।”
– ”भारत में 30 करोड़ रुपे कार्ड हैं। 20 करोड़ जनधन खाता रखने वालों के पास हैं। ये 30 करोड़ लोग तो तुरंत इस इनामी योजना का हिस्सा बन सकते हैं। आपके अगल-बगल में जो नौजवान हैं, वे जरूर इसे जानते होंगे। 10वीं-12वीं का बच्चा भी आपको सिखा देगा। यह वॉट्सऐप जितना सरल है।”
सीक्रेट है कि बेईमानों के बारे में जानकारी सीधे मुझे मिल रही है
– मोदी के मुताबिक, ”कई लोगों ने मुझे लिखा है कि कैसे-कैसे धांधलियां हो रही हैं। मैं देशवासियों को बताना चाहता हूं कि हम सब पर नजर रखे हुए हैं। ये एक सीक्रेट है कि जानकारी मुझे लोगों की तरफ से मिल रही है। सामान्य नागरिक हमें जानकारी दे रहे हैं। लोगों की जागरुकता के कारण हमें सफलता मिल रही है।”
– ”आम आदमी कितना रिस्क ले रहा है। मुझे भरोसा है कि सरकार ने इसके लिए जो एक ईमेल ऐड्रेस दिया है, उस पर लोग भेज रहे हैं। सरकार प्रतिबद्ध है। आपका सहयोग है तो लड़ना आसान है।”
अगला टारगेट बेनामी संपत्तियां
– ”तीसरे तरह के लोगों ने लिखा है कि इस लड़ाई को नहीं छोड़ना। मैं विश्वास दिलाता हूं कि ये पूर्णविराम नहीं है। रुकने या थकने का सवाल ही नहीं उठता। आपको मालूम होगा कि बेनामी संपत्ति का कानून 1988 में बना था। लेकिन कभी भी उसके नियम नहीं बने, उसे नोटिफाई नहीं किया है। हमने उसे निकालकर धारदार बनाया है। आने वाले दिनों में वह काम करेगा।”
नहीं हो पाई संसद में चर्चा
– मोदी कहते हैं, ”मैं चाहता था कि संसद में इस पर चर्चा होती है। सदन चला होती तो जरूर अच्छी चर्चा होती। कानून सबके लिए समान है। राजनीतिक दलों के लिए कोई छूट नहीं है। हर किसी को कानून का पालन करना ही पड़ेगा। जो लोग खुलकर भ्रष्टाचार-कालेधन के खिलाफ लड़ाई का समर्थन नहीं कर पाते वे अफवाहें फैलाते हैं। ”
– ”ये सवाल उठता है कि बार-बार नियम क्यों बदलते हैं। सरकार बार-बार फीडबैक लेती है। जनता को कहां दिक्कत आ रही है, उसका क्या रास्ता खोजा सकता है, लोगों की सुविधाएं ध्यान में रखते हुए नियम बदले जाते हैं। ताकि लोगों की परेशानी कम हो। मैंने पहले ही कहा था कि लड़ाई असामान्य है। 70 साल से बेईमानी कारोबार में बड़ी ताकतें जुड़ी हैं। इनका मुकाबला करना है। वे नए तरीके अपनाते हैं तो हमें भी नए तरीके ढूंढने पड़ते हैं। तू डाल-डाल, मैं पात-पात।”
– ”इस बार संसद में हंगामा रोष का कारण बना। राष्ट्रपति-उपराष्ट्रपतिजी ने भी कहा। संसद के हो-हल्ले के बीच ऐसा उत्तम हुआ, जिसकी तरफ देश का ध्यान नहीं गया। आज मुझे इस बात को बताते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है कि दिव्यांगों के लिए जिस मिशन को लेकर सरकार चली थी, वह बिल पारित हो गया। मैं सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं।”
कैशलेस कारोबार 300% तक बढ़ा
– ”मुझे यह जानकर खुशी होती है कि ई-पेमेंट की जागरूकता तेजी से बढ़ रही है। पिछले कुछ दिनों में कैशलेस कारोबार 200 से 300 पर्सेंट बढ़ा है। भारत सरकार ने इसके लिए बहुत बड़ा फैसला लिया है। जो व्यापारी डिजिटल लेनदेन करेंगे। अपने कारोबार में नकद की बजाय ऑनलाइन पेमेंट करेंगे, ऐसे व्यापारियों को इनकम टैक्स में छूट दी गई है। मैं देश के सभी राज्यों को भी बधाई देता हूं। यूनियन टेरिटरी को भी बधाई देता हूं। ”
– ”आंध्र के सीएम चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई है जो इसके लिए अनेक योजनाओं पर विचार कर रही है। सरकारों ने भी अपने तरीके से कई योजनाएं शुरू की हैं। असम सरकार ने प्रॉपर्टी टैक्स का डिजिटल पेमेंट करने पर 10 फीसदी छूट देने का एलान किया है। ”
खिलाड़ियों की तारीफ
– ”दिव्यांगों ने हमें मेडल दिलाए। क्रिकेट में करुण नायर ने ट्रिपल सेन्चुरी लगाई। केएल राहुल ने 199 रन की पारी किया। विराट कोहली ने तो अच्छी बैटिंग के साथ-साथ अच्छा नेतृत्व भी किया। अश्विन को तो आईसीसी ने दो-दो अवॉर्ड दिया है। इन सभी को शुभकामनाएं। हॉकी में जूनियर टीम ने वर्ल्ड कप पर 15 साल बाद कब्जा कर लिया। इस उपलब्धि के लिए बधाई। महिला हॉकी टीम ने एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी जीती।”
Share.

About Author

Leave A Reply