रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल के इस्तीफे के बाद अश्विनी लोहानी को नया चेयरमैन बनाया गया

0
फिलहाल, वह एयर इंडिया के सीएमडी हैं, लोहानी की जगह राजीव बंसल को मिलेगी। मित्तल के इस्तीफे के पीछे उत्तर प्रदेश में दो बड़े ट्रेन हादसों को वजह बताया जा रहा है। उधर, रेल मंत्री ने बुधवार को नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बाद में मीडिया से कहा- एक्सीडेंट्स से मुझे गहरा दुख पहुंचा है। कुछ लोगों की जानें गई हैं। मैंने पीएम से मिलकर इन हादसों की पूरी जिम्मेदारी ली है। उन्होंने मुझे इंतजार करने को कहा है। बता दें कि यूपी के खतौली में उत्कल एक्सप्रेस के हादसे में 22 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि बुधवार को एक और एक्सीडेंट में 80 लोग घायल हो गए।
– उत्तरप्रदेश में चार दिन में दो रेल हादसों के बाद रेलवे में हड़कंप मचा है। मुजफ्फरनगर रेल हादसे पर रेलवे मिनिस्ट्री ने सख्त कार्रवाई की थी। DRM दिल्ली, GM नॉर्दन रेलवे और इंजीनियरिंग विंग के सीनियर अफसर को छुट्टी पर भेज दिया गया था। इसके अलावा चार अफसरों को सस्पेंड किया गया है। चीफ ट्रैक इंजीनियर का ट्रांसफर कर दिया गया था। इसके बाद से ही बड़े बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे।
 कौन हैं लोहानी
– लोहानी एयर इंडिया का सीएमडी बनने से पहले इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स के डिविजन रीजनल मैनेजर थे।
– इसके अलावा वे आईटीडीसी के चेयरमैन भी रहे। वहीं, रेलवे म्यूजियम के डायरेक्टर की जिम्मेदारी भी संभाली। उन्हें 2015 में एयर इंडिया की जिम्मेदारी दी गई थी।
– वे अपने कामकाज को लेकर हमेशा से चर्चा में रहे। शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने जब एयर इंडिया के अफसर के साथ बदसलूकी और मारपीट की, उस वे एयर इंडिया के स्टाफ के साथ खड़े रहे।
अश्विनी के नाम दो रिकॉर्ड
– लोहानी ने 1979 में सिर्फ 21 साल की उम्र में मेकैनिकल, इलेक्ट्रिकल, मेटलर्जिकल और टेलीकम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर ली थी। इसके लिए उन्हें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस 2007 में जगह मिली थी।
– सबसे पुराना स्टीम लोकोमोटिव इंजन ‘फेयरी क्वीन को चलाने की वजह से 1998 में उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था।
एक्सटेंशन पाने वाले पहले चेयरमैन थे मित्तल
– एके मित्तल रेलवे बोर्ड के पहले ऐसे चेयरमैन थे, जिन्हें दो साल का एक्सटेंशन दिया गया था। उनके अप्वाइंटमेंट को पीएमओ ने हरी झंडी दी थी। मित्तल 1976 बेच के इंडियन रेलवे स्टोर्स के अफसर रहे। वे 2016 में रिटायर हुए थे। बाद में जुलाई 2018 तक एक्सटेंशन मिल गया था।
Share.

About Author

Leave A Reply