वनडे में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप तीसरे भारतीय बन गए

0
ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव ने हैट्रिक ली। ये उनके वनडे इंटरनेशनल करियर की पहली हैट्रिक है। वनडे में हैट्रिक लेने वाले कुलदीप तीसरे भारतीय बन गए हैं। कुलदीप के अलावा इस मैच में भुवनेश्वर ने 3 और युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए। टीम इंडिया ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 253 रनों का टारगेट दिया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 202 रन पर ऑल आउट हो गई। इंडिया ने सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है।
पहला विकेट: 32वें ओवर की दूसरी बॉल पर कुलदीप के सामने ऑस्ट्रेलियन विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड थे। कुलदीप ने उन्हें लेगब्रेक पर बोल्ड कर दिया।
दूसरा विकेट: 32वें ओवर की तीसरी बॉल पर बैट्समैन एश्टन एगर कुलदीप का शिकार हुए। वे फुलटॉस बॉल को मिस कर गए और एलबीडब्ल्यू ऑउट करार दिए गए।
तीसरा विकेट: अगली ही बॉल पर कुलदीप यादव ने पैट कमिंस का विकेट लेकर हैट्रिक पूरी की। कमिंस का कैच विकेट के पीछे एमएस धोनी ने लपका।
 ये इंडियन ले चुके हैं वनडे में हैट्रिक
 चेतन शर्मा (1987):नागपुर वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में शर्मा ने हैट्रिक ली थी। शर्मा ने के रदरफोर्ड, आईडी स्मिथ और ई चैटफील्ड के विकेट लिए थे।
कपिल देव (1991): श्रीलंका के खिलाफ कपिल ने लगातार तीन विकेट लिए। ये मैच कोलकाता में खेला गया था। कपिल ने रोशन महानामा, आर रत्नायके और सनथ जयसूर्या के विकेट लिए थे।
 कुलदीप ने करियर में दूसरी बार किया कारनामा
 – कुलदीप ने इस मैच में अपने वनडे करियर की पहली हैट्रिक लगाई, लेकिन ये दूसरा मौका है जब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में ये कारनामा किया।
– वे इससे पहले पहले भी साल 2004 में हुए ICC अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की ओर स्कॉटलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगा चुके हैं।
 हैट्रिक लेने वाले सबसे यंग क्रिकेटर आकिब जावेद
 – पाकिस्तान के पेसर आकीब जावेद वनडे हैट्रिक लेने वाले सबसे यंग बॉलर हैं। उन्होंने 19 साल 81 दिन की उम्र में हैट्रिक ली थी।
– श्रीलंका के बॉलर लसिथ मलिंगा ने सबसे ज्यादा लगातार 4 विकेट लिए। उन्होंने गुयाना में 2007 में ये विकेट लगातार गेंदों पर लिए थे।
– यूएई के बॉलर जहूर खान दुबई में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में वाइड बॉल फेंकने की वजह से हैट्रिक से चूक गए थे। उन्होंने दो विकेट लेने के बाद एक वाइड बॉल फेंकी और इसके बाद एक प्लेयर को एलबीडल्ब्यू आउट किया था।
 ऐसा है कुलदीप का बॉलिंग करियर
फॉर्मेट मैच विकेट बेस्ट
टेस्ट 2 9 5/96
वनडे 8 13 3/41
टी-20 2 2 2/20
सीरीज में इंडिया को 2-0 की बढ़त
– कोलकाता वनडे में जीत के बाद टीम इंडिया आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन की पोजिशन पर पहुंच गई। इसके साथ ही इंडिया को सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल हुई है।
– भारत की ओर से कैप्टन विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 92 रन बनाए। अजिंक्य रहाणे ने भी फिफ्टी लगाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कुल्टर नाइल और रिचर्डसन ने 3-3 विकेट लिए।
– ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टोइनिस ने 62 रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने भी फिफ्टी लगाई। इंडिया की ओर से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए।
Share.

About Author

Leave A Reply