About us

10 दिसंबर के बाद रेलवे, बस और मेट्रो में 500 रुपए के पुराने नोट का चलन पूरी तरह बंद

0
सरकार ने 10 दिसंबर के बाद रेलवे, बस और मेट्रो में 500 रुपए के पुराने नोट का चलन पूरी तरह बंद करने का फैसला किया है। सरकार ने पहले इन जगहों पर 15 दिसंबर आधी रात तक 500 के नोट इस्तेमाल किए जाने की इजाजत दी थी। बता दें कि सरकार ने नोटबंदी के फैसले के बाद 500 के नोटों का इस्तेमाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट और जरूरी जगहों पर करने की इजाजत दी थी।
– सरकारी अस्पताल, फार्मेसी, सहकारी भंडार से 5 हजार रु. तक का सामान, मिल्क बूथ, श्मशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट 500 के पुराने नोटों से लिए जा सकते हैं।
– स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना, घर का बिजली/पानी का बिल, कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की दो हजार रु. तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रु. तक का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज, टोल प्लाजा पर पुराने 500 के नोट स्वीकार किए जाएंगे।
2 दिसंबर को पेट्रोल पंप पर बंद हो गए थे 500 के पुराने नोट
– सरकार ने पहले 15 दिसंबर तक पेट्रोल पंप पर और हवाई जहाज के टिकट 500 रुपए के पुराने नोट के इस्तेमाल की इजाजत दी थी। लेकिन, आरबीआई ने इसे सिर्फ 2 दिसंबर आधी रात के बाद बंद कर दिया था।
– सरकार का दावा था कि पेट्रोल पंप और एयर टिकट बुकिंग में 500 रु. के नोटों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा था। गड़बड़ी की आशंका थी।
Share.

About Author

Leave A Reply