About us

अमरकंटक के आसपास के क्षेत्र में खनन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाएगा- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

0
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मां नर्मदा के उद्गम स्थल अमरकंटक के आसपास के क्षेत्र में खनन पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार को पत्र भी लिखा जाएगा। इससे नर्मदा नदी प्रदूषणमुक्त हो सकेगी और प्रवाह प्रबल होगा। चौहान सोमवार को नर्मदा सेवा यात्रा के दूसरे दिन डिंडोरी जिले के करं‍जिया में जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री सोमवार को नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा में अरंडी आश्रम से रवाना होकर करंजिया पहुंचे। करंजिया में उन्होंने कहा कि इंसान ने अपने स्वार्थ के कारण जंगल काट डाले तथा धरती मां का सीना चीरकर तमाम खनिज निकाले और उसमें गंदा पानी छोड़कर उसे प्रदूषित किया।
तट पर पूजन कुंड और मुक्तिधाम भी बनाए जाएंगे
मां नर्मदा मध्यप्रदेश की जीवनदायिनी है, जिसने हमें सिंचाई के लिए पानी और बिजली की सौगात दी है। इसलिए हम सबका परम कर्त्तव्य बनता है कि हम मां नर्मदा को स्वच्छ और उसके प्रवाह को प्रबल करने के लिए भरपूर सहयोग करें। यह यात्रा इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए निकाली गई है। चौहान ने ग्रामीणों से अनुरोध किया कि नर्मदा नदी में फूल, पत्ती आदि पूजन सामग्री नहीं डालें। साथ ही जल समाधि भी न दें। इसके लिए तट पर पूजन कुंड और मुक्तिधाम भी बनाए जाएंगे।
नशा छोड़ने की समझाइश
नशा छोड़ने और बच्चों को स्कूल भेजने तथा बेटा-बेटी को बराबर समझने की समझाइश दी। उन्होंने ग्रामीणों को संकल्प भी दिलाया। मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने यात्रियों एवं अतिथियों का स्वागत किया। संत हरिहरानंद एवं संत रामभूषण ने यात्रा के सफल होने की शुभकामनाएं दी। वन मंत्री डॉ.गौरीशंकर शेजवार, संजय पाठक उपस्थित थे।
Share.

About Author

Leave A Reply