इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टल गया

0
 इथियोपियन एयरलाइंस और एअर इंडिया के प्लेन टकराने से बच गए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दोनों एयरक्राफ्ट के पंख टकराए हैं। विदेशी एयरलाइंस में क्रू समेत 190 लोग मौजूद थे। घटना मंगलवार रात ढाई बजे की बताई जा रही है। डीजीसीए ने जांच के ऑर्डर दिए हैं। बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर ये तीन महीने में इस तरह का दूसरा मामला है। मई में जेट एयरवेज के एयरक्राफ्ट का विंग दूसरे से टकरा गया था।
 – इथियोपियन एयरलाइंस के प्लेन को टेकऑफ के लिए बैक किया जा रहा था। इस दौरान एअर इंडिया का एयरबस A320 एयरपोर्ट पर रखा था। तभी दोनों प्लेन के पंख टकराए। विदेशी प्लेन में 190 लोग सवार थे, जो हादसे के दौरान बाल-बाल बच गए।
 – एअर इंडिया की ओर से कहा गया है कि वह नुकसान के लिए इथियोपियन एयरलाइंस पर क्लेम करेगी। हालांकि, घटना को लेकर विदेशी एयरलाइंस का कोई बयान नहीं आया है।
– बता दें कि 6 अगस्त को आईजीआई पर लैंडिंग के बाद एयर इंडिया के प्लेन का एक टायर फट गया। इसमें क्रू समेत कुल 130 लोग मौजूद थे। यह फ्लाइट वाराणसी से आई थी।
AI प्लेन की तेहरान में इमरजेंसी लैंडिंग
– जर्मनी के फ्रैंकफर्ट से 249 पैसेंजर्स को लेकर दिल्ली आ रहे एअर इंडिया के एक प्लेन में खराबी आने के बाद तेहरान में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। बुधवार को एयर इंडिया के स्पोक्सपर्सन धनंजय कुमार ने बताया कि बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के सभी पैसेंजर्स को एक होटल में ठहराया है। जल्द ही उन्हें स्पेशल फ्लाइट से मुंबई लाया जाएगा।
– फ्लाइट को बुधवार सुबह 8.30 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करना था। पैसेंजर्स के लिए दूसरा प्लेन रवाना किया है, जिसमें इंजीनियरों की टीम भी तेहरान भेजी गई है।
तीन बार टले बड़े हादसे
– दिल्ली एयरपोर्ट पर अप्रैल, 2017 में तीन हादसे होते-होते बचे थे। इस दौरान, प्लेन आमने-सामने आने, चिड़िया टकराने और हाइड्रोलिक फेल्योर के मामले सामने आए थे।
– 24 अप्रैल को दिल्ली से कोलकाता जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI-401 से पक्षी टकरा गया था। हालांकि, पायलट ने सेफ लैंडिंग करा ली थी। फ्लाइट में 254 पैसेंजर थे।
– 19 अप्रैल को एअर इंडिया की AI-101 फ्लाइट हाइड्रोलिक फेल्योर के चलते फिसल गई थी। ये फ्लाइट दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही थी। इसमें 300 पैसेंजर्स सवार थे।
– 7 अप्रैल को दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो और एअर इंडिया के प्लेन आमने-सामने आए गए। दोनों में टक्कर होते-होते बची। एअर इंडिया के एयरक्राफ्ट में करीब 122 पैसेंजर्स सवार थे। एअर इंडिया का प्लेन उड़ान भरने वाला था और इंडिगो का प्लेन लैंडिंग कर रहा था।
2016 में भी टला था बड़ा हादसा
– पिछले साल दिल्ली एयरपोर्ट पर दिंसबर में उस वक्त बड़ा हादसा टल गया था जब फ्लाइट्स इंडिगो और स्पाइसजेट एयरवेज की फ्लाइट आमने-सामने आ गई थीं। इंडिगो एयरवेज की फ्लाइट लखनऊ से आई थी। उसी वक्त दिल्ली- हैदराबाद की स्पाइसजेट की फ्लाइट टेकऑफ करने वाली थी। तभी रनवे पर यह घटना हुई। – दोनों एयरलाइंस ने दावा किया था कि वे एटीसी इंस्ट्रक्शन्स के हिसाब से आगे बढ़ रहे थे। इन्होंने बताया कि एटीसी और पायलटों के बीच इंस्ट्रक्शन्स में गलतफहमी के कारण हादसा हुआ था।
Share.

About Author

Leave A Reply