About us

“एमपी की ग्रोथ इन्वेस्टर्स को लुभाती है- अनिल अंबानी

0
मध्य प्रदेश की दो दिवसीय 5th ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट शनिवार को इंदौर में शुरू हो गई। इसका इनॉगरेशन अरुण जेटली, सीएम शिवराज सिंह चौहान, इंडस्ट्रियलिस्ट गोपीचंद हिंदुजा और कुमार मंगलम बिड़ला ने किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद थे। समिट में हिंदुजा बंधु पहली बार आए हैं, जबकि मुकेश अंबानी और गौतम अडानी समिट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। समिट में एडीएजी के अनिल अंबानी ने कहा- “एमपी की ग्रोथ इन्वेस्टर्स को लुभाती है। हमने यहां 6 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया है।” गोपीचंद हिंदुजा ने कहा- “भारत में इन्वेस्टमेंट के लिहाज से ये वक्त सबसे अच्छा है।”
 – समिट में मौजूद बाबा रामदेव ने कहा- “दूसरे स्टेट की ग्रोथ रेट 1 या 2 % है, लेकिन एमपी की ग्रोथ रेट 20% है।”
– “दूसरी कंपनियों की ग्रोथ 1 से 2 % है, पतंजलि की ग्रोथ 100% है, अगले साल हम 200% ग्रोथ करेंगे।”
– “हम टेक्सटाइल्स में भी आएंगे, जींस के अलावा कुर्ता-पजामा, साड़ी-लंगोट भी बनाएंगे।”
– “अगले कुछ सालों में हमारे कारोबार से एमपी के किसानों को करीब 10 हजार करोड़ रुपए का व्यापार मिलेगा।”
 लंच के बाद कई सेशन में होगी इन्वेस्टमेंट पॉलिसी पर चर्चा
– मंच पर अनिल अंबानी, एस्सार के शशि रुइया, सूर्या ग्रुप के जेपी अग्रवाल सहित पांच देशों के रिप्रेजेंटेटिव मौजूद थे।
– इनॉगरेशन सेशन दोपहर 1 बजे तक चलेगा। इसके बाद सीएम का इंडस्ट्रियलिस्ट्स के साथ सिल्वर स्पून लंच होगा, जिसमें इन्वेस्टमेंट पर चर्चा होगी।
– लंच के बाद 9 फोकस सेक्टर पर कई सेशन होंगे, जिनमें एक्सपर्ट और मप्र सरकार के रिप्रेजेंटेटिव प्रदेश की इन्वेस्टमेंट पॉलिसी पर चर्चा करेंगे।
– रविवार सुबह 2 घंटे फोकस सेक्टर पर सेशन होने के बाद 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक क्लोजिंग सेरेमनी होगी।
– क्लोजिंग सेरेमनी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी शामिल होंगी। सीएम इस समिट में पुरानी समिट का रिपोर्ट कार्ड भी पेश करेंगे।
ये इंडस्ट्रियलिस्ट्स हो रहे शामिल
– इनॉगरेशन सेशन में अनिरुद्ध धूत (वीडियोकॉन), बाबा रामदेव, बाबा कल्याणी, पुनीत डालमिया, सुभाष चंद्रा, केआर गुप्ता के साथ देश की कंपनियों के करीब 300 रिप्रेजेंटेटिव मौजूद हैं।
– समिट में 40 से ज्यादा देशों के रिप्रेजेंटेटिव आए हैं।
नहीं आए अडानी, मुकेश अंबानी और टाटा
– समिट में रिलायंस ग्रुप के मुकेश अंबानी, टाटा ग्रुप के रतन टाटा, अडानी समूह के गौतम अडानी और आदि गोदरेज भाग नहीं ले रहे हैं।
– समिट में आईटी की कोई बड़ी इंडस्ट्री शामिल नहीं हो रही है। टीसीएस, विप्रो, इन्फोसिस, महिंद्रा टेक में से किसी भी कंपनी के चेयरमैन शामिल नहीं हैं।
4.70 लाख करोड़ के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल आए
– समिट के पहले ही मप्र सरकार को कई इंडस्ट्रियलिस्ट्स ने 4.70 लाख करोड़ से ज्यादा के इंटेंशन टू इन्वेस्टमेंट प्रपोजल दे दिए हैं।
– इससे पहले, शुक्रवार रात देश की टॉप कंपनियों के सीईओ के साथ डिनर के दौरान सीएम ने कहा- “मप्र में इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतर माहौल है। मप्र आपको हर संभव सुविधा देने के लिए तैयार है।”
Share.

About Author

Leave A Reply