About us

कर्नाटक में मंत्रालयों के बंटवारे, कांग्रेस को गृह, कृषि, सिंचाई समेत 22 मंत्रालय मिलेंगे। जेडीएस को पीडब्ल्यूडी समेत 12 मंत्रालयों की जिम्मेदारी मिलेगी

0

2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और जेडीएस साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कर्नाटक में मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर हुई बैठक में दोनों पार्टियों में इसपर आम सहमति भी बन गई है। बैठक में फैसला लिया गया है कि कांग्रेस को गृह, कृषि, सिंचाई समेत 22 मंत्रालय मिलेंगे। जेडीएस को पीडब्ल्यूडी समेत 12 मंत्रालयों की जिम्मेदारी मिलेगी।

5 चरणों की बैठक में तय हुए मंत्रालय

– वेणुगोपाल ने बताया कि बैठक में कर्नाटक के मंत्रालयों के अलावा 2019 के आम चुनाव में गठबंधन को लेकर भी चर्चा हुई। दोनों पार्टियां साथ में चुनाव लड़ेंगी।

– पार्टी के मुताबिक, गृह, सिंचाई, स्वास्थ्य, कृषि और महिला बाल विकास कल्याण, बेंगलुरु सिटी डेवलेपमेंट, सुगर इंडस्ट्री, राजस्व, शहरी और ग्रामीण विकास, हाउसिंग, मेडिकल एजुकेशन, लेवर समेत 22 मंत्रालयों का जिम्मा कांग्रेस संभालेगी।

– वित्त, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, सूचना- खुफिया, वित्त- उत्पाद, विद्युत, सहकारिता, पर्यटक, परिवहन, लघु उद्योग समेत 11 मंत्रालय जेडीएस के पास होंगे।

– जेडीएस नेता दानिश अली ने बताया कि दिल्ली में दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच पांच चरणों में बैठक हुई। इसके बाद ही वित्त मंत्रालय जेडीएस के पास रहने को लेकर सलाह बनी।

राहुल ने की एचडी दैवेगोड़ा से फोन पर बात
– जेडीएस नेता दानिश अली ने बताया कि मंत्रालय के बंटवारे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जेडीएस मुखिया एचडी दैवेगोड़ा से फोन पर बात की थी। दोनों पार्टियों के बीच आम सहमति के बीच सारे मंत्रालय दिए गए हैं। राहुल ने इस मौके पर कांग्रेस नेताओं से भी बात की।
– बता दें कि राहुल गांधी ने 27 मई को ट्वीट कर बताया था कि वे सोनिया गांधी के मेडिकल चेकअप के लिए कुछ दिन के लिए देश से बाहर जा रहे हैं।

 5 जून के बाद होगा शपथ ग्रहण
– दानिश अली के मुताबिक, कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजू भाई वाला से शपथ ग्रहण के लिए समय मांगा था, लेकिन राज्यपाल किसी अन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए राज्य से बाहर जा रहे हैं। इसलिए नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण 5 जून के बाद होगा।
Share.

About Author

Leave A Reply