कलेक्टर निशांत वरवड़े ने कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां घोषित कर दी

0

राजधानी सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार की सुबह से ही लू का असर बना रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य का तापमान बढ़ने और लू का असर बने रहने की संभावना जताई है। मौसम के तीखे तेवर देखते हुए कलेक्टर निशांत वरवड़े ने कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। इसके साथ ही कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की कक्षाएं सुबह 11 बजे तक ही लगाने के आदेश दिए हैं।

स्कूलों की छुट्टी…
मौसम केंद्र से मिली रिपोर्ट के आधार पर कलेक्टर निशांत वरवड़े ने कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियां एवं कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की कक्षाएं सुबह 11 बजे तक ही लगाने के आदेश दिए हैं। कलेक्टर के आदेशानुसार जिन स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं, वे भी सुबह 11बजे तक परीक्षा समाप्त करवा दें एवं बच्चों को तेज धूप होने से पहले घर के लिए रवाना कर दें।
कलेक्टर वरवड़े ने बताया कि स्कूलों में छुट्टियां घोषित किए जाने के अधिकार प्रशासन ने कलेक्टर्स से ले लिए थे। इसीलिए इस संबंध में शासन के अफसरों से बात करके ही यह निर्णय लिया गया है।
मौसम पर एक नजर
-मप्र में राजस्थान में बढ़ी गर्मी का असर साफ नजर आ रहा है। वहां से आ रही हवाओं ने यहां के तापमान में इजाफा किया गया है। मंगलवार को आसमान साफ होने के साथ झुलसा देने वाली तेज धूप खिली रही। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में लू का असर कम नहीं होने वाला।

-राज्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। मंगलवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23 डिग्री, ग्वालियर का 24.9 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
-सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 41.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 44.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

ये है वजह
मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. अनुपम काश्यपि ने बताया कि हवा का रुख पश्चिमी है। इसमें नमी बिलकुल नहीं है। महाराष्ट्र और मप्र के दक्षिणी हिस्से में एक सिस्टम बना हुआ है। इस वजह से तापमान बढ़ा है।
प्रदेश के 35 फीसदी हिस्से लू की चपेट में, ग्वालियर सबसे ज्यादा तपा
प्रदेश के होशंगाबाद, दमोह, ग्वालियर समेत 35 फीसदी हिस्से लू की चपेट में हैं। ग्वालियर सबसे ज्यादा गर्म रहा। वहां पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया। होशंगाबाद और दमोह में तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया।
Share.

About Author

Leave A Reply