About us

“पार्टी ने मुझे अहम जिम्मेदारी दी है, मैं बेहतर करने की कोशिश कर करूंगा – प्रमोद सावंत

0

गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत बुधवार को विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। उन्होंने बताया कि सुदिन धवलीकर और विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम होंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद मिलने वाली बधाइयों को लेकर सावंत ने कहा- पर्रिकरजी के निधन के बाद 7 दिनों का शोक है और इस दौरान मुझे फूल ना भेंट करें। पर्रिकर के करीब रहे सावंत ने सोमवार रात करीब 1.50 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। सावंत के अलावा महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के विधायक सुदिन धवलीकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के अध्यक्ष और विधायक विजय सरदेसाई समेत 11 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली थी। प्रमोद सांवत ने शपथ लेने से पहले कहा था, “पार्टी ने मुझे अहम जिम्मेदारी दी है, मैं बेहतर करने की कोशिश कर करूंगा। मैं मनोहर पर्रिकर की वजह से यहां तक पहुंचा हूं, उन्होंने मुझे राजनीति सिखाई। उन्हीं की वजह से विधानसभा का स्पीकर और मुख्यमंत्री बना।” नई सरकार के पास 20 विधायकों का समर्थन है।

इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

भाजपा: मॉविन गोडिन्हो, विश्वजीत राणे, मिलिंद नाइक और निलेश कबराल

एमजीपी: सुदिन धवलीकर, मनोहर अजगांवकर

जीएफपी: विजय सरदेसाई, विनोद पालेकर और जयेश सलगांवकर

निर्दलीय: रोहन कौंटे और गोविंद गावडे

‘भाजपा के पास सरकार बनाने का बहुमत नहीं’

गोवा कांग्रेस ने भाजपा के सरकार बनाने का विरोध किया। कांग्रेस नेता सुनील कौथंकर ने कहा कि हम राज्यपाल मृदुला सिन्हा की इस अलोकतांत्रिक कार्यवाही की निंदा करते हैं। उन्होंने राज्य की सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने का मौका नहीं दिया। भाजपा के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं है।

पर्रिकर के करीबी रहे हैं सावंत

सावंत उत्तरी गोवा स्थित संखालिम विधानसभा सीट से विधायक हैं। वह पेशे से एक आयुर्वेद चिकित्सक हैं। सावंत की गिनती पर्रिकर के करीबियों में होती थी। प्रमोद सावंत करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास 3.66 करोड़ रुपए की संपत्ति है। हालांकि, सादगी के मामले में सावंत पार्रिकर से अलग हैं। पर्रिकर के पास एक इनोवा कार थी और स्कूटर था। वहीं सावंत के पास 5 कारें हैं।

विधानसभा की स्थिति
40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में इस वक्त 36 विधायक हैं। भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा का पिछले महीने निधन हो गया था, जबकि कांग्रेस के 2 विधायकों ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था।

पार्टी विधायक
कांग्रेस 14
भाजपा 12
महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी 3
गोवा फॉरवर्ड ब्लॉक 3
निर्दलीय 3
राकांपा 1
अन्य 1
Share.

About Author

Leave A Reply