About us

प्रदेश में उद्योगों के विकास और विस्तार के लिए 1940 करोड़ रुपए के व्यय की अनुमति

0

प्रदेश में उद्योगों के विकास और विस्तार के लिए निर्मित वातावरण को बेहतर बनाने के लिए नौ नए औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इन नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना 2625 हेक्टेयर भूमि में की जाएगी। इस उद्देश्य से 1940 करोड़ रुपए के व्यय की अनुमति दी गई। यह फैसला मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

ये नौ क्षेत्र है- इंडस्ट्रियल एरिया (धार), जेतापुर पलासिया (धार), बडिय़ाखेड़ी (सीहोर), मोहासा बाबई (होशंगाबाद), पड़ोरा (शिवपुरी), झांझरवाड़ा (नीमच), उमरिया-डुंगरिया का विस्तार (जबलपुर), बाबूपुर (सतना) और आई टी पार्क (इंदौर)।
-‘मध्यप्रदेश ग्रामीण अधोसंरचना तथा सड़क विकास नियम 2005’ में संशोधन का अनुमोदन किया।
-विशेष पुलिस स्थापना लोकायुक्त संगठन में न्यायालयीन कार्य के लिए कोर्ट आरक्षक के कुल 46 पद स्वीकृत किए।
-मंत्री-परिषद ने 20 माध्यमिक विद्यालय का हाई स्कूल में उन्नयन करते हुए कुल 200 पद की मंजूरी दी है।
-मंत्री-परिषद ने विमानन संचालनालय में आयुक्त विमानन का पद सृजित करने का निर्णय लिया।
-उद्योग संवर्धन नीति 2014 को क्रियान्वित करने के लिए वाणिज्य-उद्योग और रोजगार विभाग ने मध्य प्रदेश निवेश प्रोत्साहन योजना लागू की है।
-मंत्री-परिषद ने हेल्थ केयर इन्वेस्टमेंट पॉलिसी में सुविधाएं देने की प्रक्रिया निर्धारित करने के लिए लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण में प्रस्तावित मध्यप्रदेश स्वास्थ्य क्षेत्र निवेश प्रोत्साहन योजना-2016 का अनुमोदन किया।
-बैठक में विद्युत वितरण कंपनियों को आर-एपीडीआरपी पार्ट-बी योजना के लिए ग्रामीण विद्युतीकरण निगम से मिलने वाले ऋण के लिए 1388 करोड़ 23 लाख रुपए की प्रत्याभूमि की अवधि को 31 मार्च 2017 तक बढ़ाने का निर्णय लिया।
-प्रदेश में एम्बुलेंस की सुविधा के लिए अब अलग-अलग नंबर की जगह पर केवल एक नंबर 108 लगाना ही काफी होगा।
-मंत्री-परिषद ने सहकारी बैंकों से संबद्ध प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर दिए जा रहे अल्प अवधि कृषि ऋण योजना को 31 जनवरी 2017 रखे जाने का निर्णय लिया।
-मंत्री-परिषद ने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना और मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में संशोधन किया। इसके अनुसार स्व-रोजगार योजना की लोअर लिमिट 20 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की गई है।
Share.

About Author

Leave A Reply