About us

नरेंद्र मोदी 29 मई को सिंगापुर और इंडोनेशिया के 5 दिन के दौरे पर जाएंगे।

0

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, प्रधानमंत्री इस दौरान दोनों देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसमें रक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर करार हो सकते हैं। नरेंद्र मोदी 29 मई को सिंगापुर और इंडोनेशिया के 5 दिन के दौरे पर जाएंगे। मोदी का यह इंडोनेशिया का पहला और सिंगापुर का दूसरा दौरा होगा। बता दें कि प्रधानमंत्री 21 मई को एक दिन के अनौपचारिक दौरे पर रूस गए थे। इस साल वे 6 दौरों में 11 देशों की यात्रा कर चुके हैं।

शांगरी ला में 1 जून को होगा मोदी का संबोधन

– विदेश मंत्रालय की सचिव प्रीति सरन ने बताया कि प्रधानमंत्री सिंगापुर के शांगरी ला में 1 जून को एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह पहला मौका होगा जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री को सिंगापुर में संबोधन के लिए बुलाया गया है।

– इस दौरान नरेंद्र मोदी का फोकस भारत-प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा पर होगा। भारत के पास इस मुद्दे पर अपनी नीतियां दुनिया के सामने रखने का बेहतर मौका है। साथ ही प्रधानमंत्री सागरमाला प्रोजेक्ट को लेकर अपनी बात रखेंगे।

पहली बार इंडोनेशिया जा रहे हैं मोदी

– नरेंद्र मोदी का यह पहला इंडोनेशिया दौरा है। वहीं, वे दूसरी बार सिंगापुर पहुंचेंगे। इससे पहले वे नबंवर, 2015 में आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के लिए सिंगापुर गए थे।

– मोदी 21 मई को एक दिन के अनौपचारिक दौरे पर रूस गए थे। राष्ट्रपति चुने जाने के बाद व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें न्योता दिया था। मोदी-पुतिन की मुलाकात सोची शहर में हुई।

– बता दें कि 27-28 अप्रैल को भी मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अनौपचारिक मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर बात हुई थी।

इस साल मोदी ने 11 देशों का किया दौरा

  • 21-22 मई: रूस
  • 11-12 मई: नेपाल
  • 26-28 अप्रैल: चीन
  • 16-20 अप्रैल: स्वीडन, यूके, जर्मनी
  • 09-12 फरवरी: जॉर्डन, फिलीस्तीन, यूएई, ओमान
  • 22-23 जनवरी: दावोस
Share.

About Author

Leave A Reply