मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में लगातार भारी बारिश से निचले इलाकों के डूबने की आशंका संबंधित अलर्ट जारी किया

0
भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में गुरुवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और बारिश भी होती रही। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान कटनी, रीवा, दमोह, छतरपुर, उमरिया, सतना, सागर, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर और में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। साथ ही पश्चिमी मप्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
-इसी क्रम में बुधवार को सुबह से शाम तक 12 घंटे में रीवा में 8.5, दमोह में 7, सागर में 3.5, जबलपुर और सतना में 3.2 सेमी.पानी गिरा। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के लगभग हर हिस्से में बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आने के साथ गर्मी और उमस से राहत मिली।
-प्रदेश में 12 जुलाई तक 3 जिलों में सामान्य से अधिक, 22 जिलों में सामान्य, 24 जिलों में सामान्य से कम और 2 जिलों में अल्प-वर्षा हुई है। सामान्य से अधिक वर्षा कटनी, रीवा और दतिया में हुई है।
 -सामान्य वर्षा जबलपुर, सिवनी, मण्डला, नरसिंहपुर, सागर, पन्ना, टीकमगढ़, सीधी, सतना, उमरिया, इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खण्डवा, नीमच, शाजापुर, मुरैना, भिण्ड, अशोकनगर और रायसेन में दर्ज की गई है।
-जिला बालाघाट, छिन्दवाड़ा, डिण्डोरी, दमोह, छतरपुर, शहडोल, अनूपपुर, खरगोन, बुरहानपुर, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, देवास, श्योपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, भोपाल, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, होशंगाबाद, हरदा और बैतूल में कम वर्षा हुई है। सिंगरौली और आगर-मालवा में अल्प-वर्षा दर्ज की गई है।
 -मध्यप्रदेश के पांच जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में लगातार भारी बारिश से निचले इलाकों के डूबने की आशंका संबंधित अलर्ट जारी किया है।
 -रीवा-सतना जिलों में भारी बारिश होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश हो सकती है।
-राज्य में बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया है। गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री, इंदौर का 22 डिग्री, ग्वालियर का 25 डिग्री और जबलपुर का 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
-भोपाल का बुधवार को अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री, इंदौर का 30 डिग्री, ग्वालियर का 34.4 डिग्री और जबलपुर का 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
प्रदेश के पांच जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मध्यप्रदेश के पांच जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में लगातार भारी बारिश से निचले इलाकों के डूबने की आशंका संबंधित अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटे में प्रदेश के सतना, रीवा, दमोह, कटनी और सागर में लगातार भारी बारिश के चलते निचले इलाकों के डूबने की आशंका है।
-विभाग ने सतना, पन्ना, सागर और दमोह में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। यहां वर्षा मान 115.6 मिलीमीटर या उससे भी अधिक रह सकता है। विभाग के मुताबिक टीकमगढ, छतरपुर, रायसेन, विदिशा, नरसिंहपुर, जबलपुर, उमरिया कटनी और रीवा में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। यहां वर्षा मान के 64.5 मिलीमीटर या उससे ज्यादा रहने की संभावना
Share.

About Author

Leave A Reply