About us

रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई-लिखाई, दवाई और रोजर की व्यवस्था करना राज्य सरकार का संकल्प – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई-लिखाई, दवाई और रोजगार की व्यवस्था करना राज्य सरकार का संकल्प है। इस संकल्प को हासिल करने के लिए सरकार को कोई नहीं रोक सकता। मुख्यमंत्री आज हरदा के शासकीय मिडिल स्कूल के ग्राउंड में हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले 11 साल में हरदा बदला है, मध्य प्रदेश बदला है। जनता का विकास ही हमारा सपना है। हम पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानव दर्शन को मानने वाले लोगों में से हैं।

मुख्यमंत्री ने हरदा की 22 करोड़ रुपए की पेयजल योजना में नई पाइप-लाइन, फिल्टर प्लांट, अजनाल नदी में स्टाप डेम बनाने की घोषणा की। उन्होंने मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास में 31 करोड़, 50 लाख रुपए विशेष निधि से दिए जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी बगैर जमीन का नहीं रहेगा। अगले बजट सत्र में इस संबंध में कानून बनाएंगे। जमीन की कमी होगी तो मल्टी बना कर देंगे। प्लॉट देंगे, मकान के लिए एक लाख 20 हजार और 12 हजार रुपये शौचालय के लिए भी देंगे। मकान बनाने में स्वयं के द्वारा मजदूरी करने पर मनरेगा की मजदूरी भी दी जाएगी। श्री चौहान ने कहा कि जो बच्चे पढ़ने में तेज है, चाहे वे किसी भी वर्ग के हो, उन्हें मेडिकल, इंजीनियरिंग कालेज, आई.आई.टी. में पढ़ने का खर्चा सरकार देगी। गरीबों के इलाज के लिए 2 लाख रूपए तक का खर्चा उठाएगी सरकार। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे ‘नमामि देवी नर्मदे” अभियान की नर्मदा सेवा यात्रा में बढ़-चढ़कर भाग लें।

मुख्यमंत्री ने हरदा नगरपालिका क्षेत्र में शामिल नए गाँवों के विकास के लिए 5 करोड़ रुपए देने की घोषणा के साथ ही टिमरन नदी पर पुलिया निर्माण की स्वीकृति भी दी। इस अवसर पर सांसद द्वय श्री नंदकुमार सिंह चौहान, श्रीमती ज्योति धुर्वे, जिले के प्रभारी मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, विधायक श्री संजय शाह, पूर्व राजस्व मंत्री श्री कमल पटेल सहित जन-प्रतिनिधि और नागरिक मौजूद थे। मुख्यमंत्री द्वारा स्व-रोजगार, आर्थिक कल्याण, उज्जवला, श्रमिक कल्याण, प्रसूति सहायता, छात्रवृत्ति सहायता, लाड़ली लक्ष्मी, प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को भी लाभांवित किया गया। 

शिलान्यास एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 171 करोड़ 95 लाख 15 हजार लागत के शिलान्यास एवं लोकार्पण किए गए।

Share.

About Author

Leave A Reply