About us

विजय माल्या हाल ही में लंदन में एक बुक लॉन्च इवेंट में नजर आए

0
मनी लॉन्ड्रिंग केस में कोर्ट की तरफ से भगोड़ा करार दिए जा चुके विजय माल्या हाल ही में लंदन में एक बुक लॉन्च इवेंट में नजर आए। इस इवेंट में बतौर मेहमान यूके में इंडियन हाईकमिश्नर नवतेज सरना भी मौजूद थे। ऑडिएंस में बैठे माल्या की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। सवाल उठे तो विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, ”जैसे ही सरना ने ऑडिएंस में बैठे माल्या को देखा, वे प्रोग्राम छोड़कर चले गए।” बता दें कि माल्या 9000 करोड़ रुपए के कर्जदार हैं। वे 2 मार्च से लंदन में हैं। उनके खिलाफ कई वारंट जारी हो चुके हैं।
-दरअसल यह प्रोग्राम बुक Mantras for Success: India’s Greatest CEOs Tell You How to Win की लॉन्चिंग का था जो 16 जून को हुआ।
-इसके राइटर सुहेल सेठ हैं। जर्नलिस्ट सनी सेन कोराइटर हैं।
-यह प्रोग्राम में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में रखा गया था।
-विदेश मंत्रालय ने अपनी सफाई में कहा कि इस प्रोग्राम में ऑर्गनाइजर इंडियन हाईकमिश्ननर नहीं थे। माल्या को देख वे वहां से चले गए थे।
-मंत्रालय के मुताबिक, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स ने भारत सरकार को लेटर लिखकर कहा है कि इस इवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं था। सोशल मीडिया से जानकारी हासिल कर लोग इस इवेंट में पहुंचे थे।
-विदेश मंत्रालय के बयान में कहा, ”इवेंट में दो अलग-अलग सेगमेंट्स थे, पहला- लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में बुक लॉन्चिंग और डिस्कशन का और दूसरा- इसके बाद हाईकमिशन में सिलेक्टेड मेहमानों के लिए सिसेप्शन का। माल्या को हाईकमिशन की तरफ से रिसेप्शन के लिए कोई इनविटेशन नहीं भेजा गया था। वे रिसेप्शन में मौजूद भी नहीं थे।”
सुहेल सेठ ने क्या कहा?
-सुहेल सेठ ने ट्वीट करके कहा, यह एक ‘ओपन इवेंट’ था और माल्या बिना इनविटेशन के वहां आ पहुंचे थे।
-उन्होंने यह भी कहा कि जैसे ही इंडियन हाईकमिश्नर नवतेज सरना ने माल्या को वहां देखा, वह फौरन वहां से चले गए।
भगोड़ा घोषित हो चुके हैं माल्या
-प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) से जुड़े एक मामले की सुनवाई कर रही मुंबई की स्पेशल कोर्ट ने मंगलवार को विजय माल्या को भगोड़ा घोषित कर दिया।
-इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट की अर्जी पर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया था।
– बता दें कि ईडी ने ही माल्या को भगोड़ा घोषित करने की अर्जी दी थी। इसमें सीआरपीसी की धारा 82 के तहत आदेश जारी करने की दरख्वास्त की गई थी।
– पीएमएलए के तहत गैर-जमानती वॉरंट (एनबीडब्ल्यू) समेत माल्या के खिलाफ कई गिरफ्तारी वॉरंट पेंडिंग हैं।
– कई बार नोटिस दिए जाने के बावजूद माल्या ईडी अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुए हैं। इसी वजह से ईडी ने स्पेशल कोर्ट में अर्जी दी थी।
– माल्या 2 मार्च से लंदन में हैं। उनकी बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइन्स पर 17 बैंकों का 9,432 करोड़ रुपए का कर्ज बकाया है।
Share.

About Author

Leave A Reply