About us

शहर में आज से ई-रिक्शा चलने लगंेगे

0
मुख्यमंत्री स्व रोजगार योजना के तहत नगर निगम ने 51 युवाओं को लोन पर यह ई- रिक्शा उपलब्ध कराए हैं। रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान इनको हरी झंडी दिखाएंगे। नगर उदय अभियान के शुभारंभ के मौके पर स्मार्ट सिटी की मॉडर्न रोड का भी भूमिपूजन होगा।
– भारत माता चौराहा पर शाम छह बजे आयोजित इस कार्यक्रम में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन से नगर निगम के टैक्स जमा करने की सुविधा भी शुरू होगी।
– जोन और वार्ड कार्यालयों में भी सोमवार से यह उपलब्ध रहेंगी। इनके जरिए निगम के विभिन्न टैक्स जमा हो सकेंगे। सीएम के समक्ष कुछ टैक्सपेयर इसका उपयोग कर इसकी शुरुआत करेंगे।
चार सवारी बैठ सकेंगी
– रविवार से शुरू होने वाले इन ई रिक्शा में एक बार में चार सवारी बैठ सकेंगी। एक बार बैटरी चार्ज करने पर यह 100 से 120 किमी तक चल सकेंगे।
– इसमें मोबाइल चार्जर की सुविधा भी उपलब्ध हैं। एक किमी की ड्राइविंग पर केवल 30 पैसे का खर्च आएगा। नगर निगम ने पंजाब नेशनल बैंक से यह फाइनेंस कराए हैं।
– रिक्शा लेने वाले युवाओं की सुविधा के लिए साथ में एक्स्ट्रा बैटरी भी दी जा रही है। इनकी कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपए है।
मॉडर्न रोड- स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डिपो चौराहा से पॉलिटेक्निक चौराहा तक मॉडर्न रोड निर्माण का भी भूमिपूजन होगा। ढाई किमी लंबी इस सड़क को सिक्स लेन बनाया जा रहा है।
– हितग्राहियों को आदेश पत्र -मुख्यमंत्री इस मौके पर बीमारी सहायता, विकलांग सहायता, विवाह सहायता जैसी विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को आदेश पत्र भी सौंपेंगे।
नगर उदय अभियान : घर-घर जाकर हितग्राहियों को करेंगे चिह्नित
1. नगर निगम और जिला प्रशासन का अमला घर-घर जाकर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को चिह्नित कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिलवाएगा। इनमें बीपीएल, गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीज और बुजुर्ग आदि शामिल रहेंगे।
2. शहर में हुए विभिन्न विकास कार्यों, ओडीएफ के तहत बने शौचालयों आदि का भी भौतिक सत्यापन और क्वालिटी की जांच होगी। वार्डों में अन्य विकास कार्यों की जरूरत का भी आकलन होगा।
3. वार्ड सभाओं का भी आयोजन किया जाएगा।
Share.

About Author

Leave A Reply