About us

24 घंटों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने तो कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना

0
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में कई स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने तो कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई है। राज्य में रविवार को मौसम के मिजाज तल्ख बने हुए है। हवाएं भी गर्माहट लिए हुए है और उमस परेशान कर देने वाली है। नमी आने और धूल भरी आंधी के चलने से तापमान में जरूर मामूली गिरावट आई है लेकिन गर्मी कम नहीं हुई है।

-मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में चंबल संभाग के अलावा ग्वालियर, दतिया, आगर, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम आदि स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं, वहीं छतरपुर, दमोह व श्योपुर में लू चलने के आसार है।
-राज्य में शाम के समय मौसम के तेवरों में बदलाव आने से गर्मी से राहत मिल जाती है, लेकिन सुबह और दिन में धूप चुभन बढ़ा देती है। रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 25.7 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 27.5 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 40.7 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 42.8 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
-मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब नौ तपा में ही गर्मी का आखिरी दौर आ सकता है। 25 मई से 2 जून तक इन नौ दिनों में तीन- चार दिन ज्यादा तपने के आसार हैं। इस बीच दिन का तापमान 44- 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान भी है।
-मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ अनुपम काश्यपि ने बताया कि नौ तपा के एक दिन पहले से तापमान में इजाफा शुरू होने लगेगा। इससे पहले तीन- चार दिन तक दिन का तापमान 41- 42 डिग्री के इर्द-गिर्द रहने के आसार हैं। सुबह से दोपहर तक तपिश, फिर गरज- चमक के साथ कई इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है।
Share.

About Author

Leave A Reply