About us

48th टेस्ट खेल रहे विराट कोहली ने 13th सेन्चुरी लगाई

0
न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत ने 90 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर 267 रन बना लिए। 48th टेस्ट खेल रहे विराट कोहली ने 13th सेन्चुरी लगाई और 103 रन बनाकर नॉट आउट रहे। 44 महीने बाद कोहली ने घरेलू मैदान पर सेन्चुरी लगाई। इससे पहले उन्होंने फरवरी 2013 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। अजिंक्य रहाणे ने भी करियर की 10th फिफ्टी लगाई। वे 79 रन पर नॉट आउट रहे। 29th मैच खेल रहे रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 2 हजार रन भी पूरे किए।
– कोहली ने 17 इनिंग्स के बाद देश में सेन्चुरी लगाई है। यह इंदौर के मैदान पर उनकी पहली और देश में चौथी सेन्चुरी है।
– उन्होंने इससे पहले शुरुआती दो सेंचुरी 2012 में, तीसरी 2013 में और चौथी शनिवार को इंदौर में लगाई।
– कोहली ने 184 बॉल में सेन्चुरी लगाई। 10 चौके लगाए। दिन का खेल खत्म होने पर वे 191 बॉल्स का सामना कर 103 रन बना चुके थे।
– बता दें कि इंदौर का मैदान टीम इंडिया के लिए लकी रहा है। यहीं पर सहवाग ने वनडे में डबल सेन्चुरी लगाई थी। वनडे में सचिन के 10 हजार रन भी यहीं पूरे हुए थे।
– पिछले 5 टेस्ट की 7 इनिंग्स में कोहली हाफ सेन्चुरी तक भी नहीं पहुंच पा रहे थे। उन्होंने 44, 3, 4, 9, 18, 9 और 45 रन बनाए थे। एवरेज 18.85 का ही था।
– कोहली ने बतौर कप्तान घरेलू मैदानों पर अपने 7 टेस्ट में कभी भी टॉस नहीं हारा।
मैच में क्या हुआ
– होलकर स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया।
– गौतम गंभीर और मुरली विजय ने इंडियन इनिंग की शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 26 रनों की पार्टनरशिप की।
– इसके बाद विजय सिर्फ 10 रन के निजी स्कोर पर जीतन पटेल की बॉल पर आउट हो गए।
– गंभीर ने आते ही अटैकिंग बैटिंग शुरू की थी। उन्होंने चौके के साथ खाता खोला और फिर लगातार दो छक्के लगाए।
– 2 साल बाद टीम में शामिल हुए गौतम गंभीर 29 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की बॉल पर आउट हुए।
– भारत को तीसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा, पुजारा 41 रन बनाकर मिशेल सेंटनर की बॉल पर आउट हुए।
न्यूजीलैंड का 14 साल बाद एक्सपेरीमेंट
– दरअसल, न्यूजीलैंड ने इस टेस्ट के पांचवें ओवर में स्पिनर जीतन पटेल को बॉलिंग सौंपी। जीतन कप्तान केन विलियमसन के भरोसे पर खरे भी उतरे और उन्होंने पांचवीं गेंद पर मुरली विजय को आउट कर टीम को सफलता दिलाई।
– जीतन ने विजय (10) को फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। 2002 के बाद किसी टेस्ट मैच में यह पहला मौका था जब न्यूजीलैंड ने शुरुआती पांच ओवरों के अंदर स्पिनर को बॉलिंग पर लगाया।
प्लेइंग इलेवन इस तरह है
इंडिया :गौतम गंभीर, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्वनि, रिद्धिमन साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव।
न्यूजीलैंड :टॉम लाथम, मार्टिन गुप्टिल, केन विलियम्सन, रॉस टेलर, ल्यूक रोंची, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, जॉन वेटलिंग, जीतन पटेल, मैट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट
रिकॉर्ड बना सकते हैं कोहली
– विराट अगर इंदौर टेस्ट जीत लेते हैं तो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान सुनील गावसकर और नवाब पटौदी को पीछे छोड़ देंगे।
– वो अगर ऐसा करने में सफल होते हैं तो वो भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे। महेंद्र सिंह धोनी इस मामले में टॉप पर हैं।
– विराट ने अब तक 16 टेस्ट में कप्तानी की। इसमें 9 जीते और 2 हारे, जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे।
Share.

About Author

Leave A Reply