About us

इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में ‘खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इनॉगरेशन किया

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में ‘खेलो इंडिया स्कूल गेम्स’ का इनॉगरेशन किया। इस पहल के तहत सरकार स्पोर्ट्स में बच्चों के टैलेंट को पहचानने और निखारने का काम करेगी। लॉन्चिंग के दौरान पीएम ने कहा की ओलिम्पिक में देश को मजबूत बनाने के लिए ये पहला कदम है। बता दें कि इस प्रोग्राम में 17 साल और इससे कम उम्र के बच्चे हिस्सा ले रहे हैं। सरकार देश में स्पोर्ट्स कल्चर को बढ़ावा देना चाहती है। देशभर के युवा अलग-अलग इवेंट्स में 199 गोल्ड, 199 सिल्वर और 275 ब्रॉन्ज मेडल्स जीतने के लिए हिस्सा ले रहे हैं।

पीएम ने क्या कहा?

– मोदी ने कहा, “देश के सबसे अच्छे एथलीटों को सरकार की तरफ से बेहतरीन ट्रेनिंग और सबसे अच्छे कोचेस मुहैया कराए जाएंगे। अगर जरूरत पड़ी तो हम उन्हें और अच्छी ट्रेनिंग के लिए विदेश भी भेजेंगे।”
– “इस प्रोग्राम का मकसद है कि कोई भी गरीब खिलाड़ी कभी पैसों की कमी की वजह से खेलना ना छोड़े।”

किन खेलों में हिस्सा ले रहे युवा?

– युवाओं के टैलेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रोग्राम में आर्चरी(तीरंदाजी), बैडमिंटन, बॉस्केटबॉल, स्विमिंग, शूटिंग, वॉलीबॉल, वेटलिफ्टिंग, रेसलिंग, खो-खो, जूडो, कबड्डी, जिम्नास्टिक्स, हॉकी, फुटबॉल और बॉक्सिंग जैसे खेल शामिल किए गए हैं।

स्पोर्ट्स कल्चर को बढ़ावा देगी सरकार

– प्रोग्राम के तहत एक हाई-पावर्ड कमेटी कुछ चुनिंदा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को 8 साल तक 5 लाख रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से आर्थिक मदद देगी।

Share.

About Author

Leave A Reply