About us

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 313 रन बनाए

0

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की सीरीज का तीसरा वनडे रांची के झारखंड स्टेट्स क्रिकेट एसोसिएशन अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 313 रन बनाए हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के 6 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं। विजय शंकर और रविंद्र जडेजा क्रीज पर हैं। आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और कप्तान विराट कोहली रहे। कोहली ने आउट होने से पहले वनडे करियर का 41वां शतक लगाया।

धवन एक रन बनाकर झाए रिचर्ड्सन की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों लपके गए। रोहित शर्मा 14 रन के निजी स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। अंबाती रायडू 2 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए। एडम जम्पा ने महेंद्र सिंह धोनी को 26 रन पर बोल्ड किया।

टॉस के समय डायना एडुल्जी भी मौजूद रहीं

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस मौके पर बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी भी टॉस के दौरान मौजूद रहीं।

कोहली का बतौर कप्तान 19वां शतक

कोहली का इस साल यह तीसरा शतक है। उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह आठवां शतक है। कोहली ने घरेलू मैदान पर 19वीं बार शतक लगाया। उनका एशिया में यह 28वां शतक है। उन्होंने बतौर कप्तान 19वां शतक लगाया। रांची के मैदान पर कोहली ने दूसरी बार 100 से ज्यादा का स्कोर किया।
कोहली ने बतौर कप्तान वनडे में 4000 रन पूरे किए
कोहली ने वनडे में बतौर कप्तान अपने 4000 रन पूरे किए। बतौर कप्तान अपना 66वां वनडे खेल रहे कोहली ने अपनी पारी का 27वां रन बनाने के साथ ही यह उपलब्धि अपने नाम की। उनसे पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली बतौर कप्तान 4000 वनडे रन बना चुके हैं। कप्तान के तौर पर कोहली 62 पारियों में अब तक 18 शतक और 14 अर्धशतक लगा चुके हैं।

बतौर कप्तान सबसे तेज 4000 रन बनाए

विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने इसके लिए 63 पारियां खेलीं। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने 77 पारियों में बतौर कप्तान 4000 रन पूरे किए थे।
ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला विकेट (3.3 ओवर) : शिखर धवन ने  झाए रिचर्ड्सन की बाहर जाती हुई इस गेंद को प्वाइंट के ऊपर से मारना चाहा, लेकिन वे सही से रूम नहीं बना पाए। प्वाइंट पर खड़े ग्लेन मैक्सवेल चौकन्ना थे। उन्होंने धवन का कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। टीम इंडिया का स्कोर 11/1 था।
  • दूसरा विकेट (4.3 ओवर) : पैट कमिंस की यह गेंद थोड़ी नीची रही और रोहित शर्मा के पैड से टकराई। कमिंस ने एलबीडब्ल्यू की अपील की, लेकिन अंपायर ने उसे नकार दिया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने बिना देर किए रिव्यू ले लिया। थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को गलत ठहराया और रोहित को पवेलियन लौटना पड़ा। रोहित जब आउट हुए तब टीम के खाते में चार रन ही और जुड़ पाए थे।
  • तीसरा विकेट (6.2 ओवर) : अंबाती रायडू ने पैट कमिंस की इस गेंद को खेलने की कोशिश की, लेकिन जब तक वे बल्ले से रोकते तब तक गेंद उनका ऑफ स्टम्प उड़ा चुकी थी। रायडू के खाते में सिर्फ 2 रन जुड़े थे। टीम का स्कोर भी सिर्फ 27 रन ही था।
  • चौथा विकेट (19.1 ओवर) : एडम जम्पा की इस गेंद को महेंद्र सिंह धोनी ने खेलने की कोशिश की, लेकिन वे प्लेडऑन हो गए। उनके आउट होते ही जेएससीए स्टेडियम में सन्नाटा छा गया। माना जा रहा है कि धोनी का गृहमैदान पर यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच है, क्योंकि वर्ल्ड कप के बाद उनके संन्यास लेने की अटकलें हैं। धोनी जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 86/4 था।
  • पांचवां विकेट (31.4 ओवर) : एडम जम्पा की इस गेंद को केदार जाधव ने स्वीप करने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले की बजाय पैड पर लगी। जम्पा की अपील पर अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया। जाधव ने कप्तान विराट कोहली की ओर रिव्यू लेने की ओर देखा, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। इसके बाद जाधव पवेलियन लौट गए। इस समय टीम का स्कोर 174/5 रन था।

उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया के हाइएस्ट स्कोरर रहे

ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 104 रन बनाए। एरॉन फिंच 93 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 47 रन बनाए। मार्क्स स्टोइनिस 31 और एलेक्स कैरी 21 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 193, दूसरा 239, तीसरा  258 चौथा और पांचवां विकेट 263 रन पर गिरा।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

  • पहला विकेट (31.5 ओवर) : एरॉन फिंच ने कुलदीप यादव को गेंद फेंकी। गेंद फिंच के पैड पर लगी। कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू की अपील की। अंपायर ने आउट दे दिया। फिंच ने रिव्यू ले लिया। थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराया। फिंच को 93 रन पर ही पवेलियन लौटना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 193/1 था।
  • दूसरा विकेट (38.3 ओवर) : मोहम्मद शमी की यह गेंद थोड़ी शॉर्ट थी। उस्मान ख्वाजा इसे पुल करना चाहते थे, लेकिन गेंद उनके बल्ले पर पूरी तरह से आई नहीं और शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े जसप्रीत बुमराह ने उनका कैच पकड़ लिया। इस समय टीम का स्कोर 239/2 था।
  • तीसरा विकेट (41.6 ओवर) : ग्लेन मैक्सवेल और शॉन मार्श ने रन लेने की कोशिश की, लेकिन रविंद्र जडेजा ने गेंद को सीधे विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में पहुंचाया। धोनी ने बिना देरी किए मैक्सवेल के क्रीज पर पहुंचने से पहले ही विकेट की गिल्लियां उड़ा दीं। मैक्सवेल-मार्श तीसरे विकेट के लिए 19 रन ही जोड़ पाए थे।
  • चौथा विकेट (43.2 ओवर) : कुलदीप की इस फुल लेंथ गेंद को शॉन मार्श ने आगे बढ़कर मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले पर सही से नहीं आई और विजय शंकर ने अपनी दाईं ओर दौड़ते हुए बहुत ही शानदार कैच पकड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खाते में तब तक 263 रन जुड़ चुके थे।
  • पांचवां विकेट (43.4 ओवर) : कुलदीप यादव की इस फुल लेंथ गेंद को पीटर हैंड्सकॉम्ब ने आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की। हालांकि, गेंद ने टर्न लिया और उनके पैड पर जा लगी। कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने अपनी अंगुली उठा दी। टीम का स्कोर 5 विकेट पर 263 रन हो गया।

उस्मान ने 24वें वनडे में पहला शतक लगाया

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा ने अपने 24वें वनडे में करियर का पहला शतक लगयाा। उन्होंने 56 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। अगले 50 रन बनाने के लिए उन्होंने 51 गेंदें खेलीं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच 93 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने नौ पारियों बाद वनडे में अर्धशतक लगाया।

उस्मान वनडे में पहला शतक लगाने वाले दूसरे उम्रदराज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर

उम्र खिलाड़ी रन किसके खिलाफ मेलबर्न कब
33 साल 129 दिन एडम वोग्स 112* वेस्टइंडीज मेलबर्न 2013
32 साल 80 दिन उस्मान ख्वाजा 104 भारत रांची 2019
32 साल 79 दिन ब्राड हॉज 123 नीदरलैंड सेंट कीट्स 2007
32 साल 44 दिन डेविड हसी 111 स्कॉटलैंड एडिनबर्ग 2009

नौ महीने बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने 100+ रन जोड़े

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने जून 2018 के बाद पहली बार शुरुआती विकेट के लिए 100 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की। इससे पहले फिंच और ट्रैविस हेड ने 21 जून 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ली-स्ट्रीट के मैदान पर पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की थी।

ओपनर्स रन जोड़े किसके खिलाफ मैदान कब
एरॉन फिंच-उस्मान ख्वाजा 193 भारत रांची 08-03-2019
एरॉन फिंच-ट्रैविस हेड 101 इंग्लैंड चेस्टर-ली-स्ट्रीट 21-06-2018
एरॉन फिंच-डेविड वॉर्नर 231 भारत बेंगलुरु 28-09-2017
ट्रैविस हेड-डेविड वॉर्नर 284 पाकिस्तान एडिलेड 26-01-2017
एरॉन फिंच-डेविड वॉर्नर 110 दक्षिण अफ्रीका डरबन 05-10-2016

धोनी ने खिलाड़ियों को सौंपी आर्मी कैप

मैच से पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साथी खिलाड़ियों को सेना जैसी कैप सौंपी। टीम इंडिया मैच के दौरान यही कैप पहनेगी। टीम इंडिया ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 40 जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए ऐसा किया है। इस मैच से खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस शहीदों के परिजनों को दी जाएगी। बीसीसीआई ने राष्ट्रीय रक्षा कोष में दान करने के लिए देशवासियों को प्रोत्साहित करने के लिए ऐसा किया है, ताकि शहीदों के आश्रितों की पढ़ाई-लिखाई का ध्यान रखा जा सके।

इस मैच से खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस शहीदों के परिजनों को दी जाएगी।

Share.

About Author

Leave A Reply