About us

गणतंत्र दिवस से पहले एक बड़ी आतंकी साजिश नाकाम

0

दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले एक बड़ी आतंकी साजिश नाकाम कर दी। 20-21 जनवरी की दरमियानी रात को दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अब्दुल लतीफ गनई उर्फ उमैर उर्फ दिलावर और उसके साथी हिलाल को गिरफ्तार किया। पुलिस को खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली थी कि श्रीनगर ग्रेनेड हमलों का मास्टरमाइंड दिल्ली पर भी वैसे ही आतंकी हमलों की तैयारी कर रहा है। इसके बाद बड़े स्तर पर छापेमारी कर दिलावर को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक, दिलावर को ग्रेनेड और विस्फोटक सामग्रियों के साथ गिरफ्तार किया गया। इसके बाद एक टीम को जम्मू कश्मीर रवाना किया गया, जहां श्रीनगर पुलिस को मॉड्यूल की जानकारी दी गई। इसके बाद एक और आतंकी हिलाल को बांदीपोरा से गिरफ्तार कर लिया गया। उसके पास से भी विस्फोटक बरामद किए गए हैं।  भारत का राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day)…26 जनवरी को हर साल बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था और इसलिए आज के दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में बड़ी ही धूमधाम से हर साल मनाया जाता है। इस साल भारत अपना 70वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। हर साल गणतंत्र दिवस का जश्न राजपथ पर दिखाई देता है जहां अलग-अलग राज्यों की झांकियां, तीनों सेना का शक्ति प्रदर्शन, स्कूली बच्चों की ओर से पेश किए जाने वाले खास कार्यक्रम और देश के नाम संबोधन आकर्षण का केंद्र होता है। इस साल भी राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट यानि राजपथ पर इस कार्यक्रम का आयोजन होगा जो बेहद ही खास होने वाला है आइए आपको बताते हैं कि इस बार के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में क्या खास होने वाला है।

ऐसी होगी गणतंत्र दिवस की परेड
गणतंत्र दिवस की परेड़ बेहद खास होती है हर साल इसे देखने भारी तादाद में लोग इंडिया गेट पहुंचते हैं तो वही जो लोग नही जा पाते वो टीवी में इस परेड को ज़रूर देखते हैं। हर साल परेड में कुछ नया करने की कोशिश की जाती है। कहा जा रहा है कि इस बार की परेड भी काफी खास रहने वाली है। इस बार परेड की अवधि 90 मिनट यानि डेढ़ घंटे की होगी। जिसमें विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की कुल 22 झाकियां होगी। लोक नृत्य भी इस दौरान पेश होंगे। इसके अलावा इस साल राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए 26 बच्चों को खुली जीप में बैठाकर उन्हे गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा भी बनाया जाएगा। इसके अलावा भव्य परेड में थल सेना, वायु सेना और नौसेना का शक्ति प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा। वही इस बार की झांकी में महात्मा गांधी की ‘समाधि’ को सुरक्षा कवच मुहैया कराने वाले केंद्रीय अर्ध सैनिक बल के जवान भी हिस्सा लेंगे। ये 11 साल के बाद इस झांंकी में नज़र आएंगे।

ये होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि
70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा( Cyril Ramaphosa) बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि रामाफोसा अपनी पत्नी डॉ. शेपो मोसेपे के साथ मौजूद रहेंगे। साथ ही इस दौरे पर उनके साथ उनके 9 मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होंगे। खास बात ये है कि नेल्सन मंडेला के बाद सिरिल रामाफोसा दक्षिण अफ्रीका के ऐसे दूसरे राष्ट्रपति हैं जो भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।
आपको बता दे कि गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमर जवान ज्योति (Amar Jawan Jyoti) पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाने के साथ होगी। इसके बाद राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराएंगे।

Share.

About Author

Leave A Reply