About us

जवान औरंगजेब, मेजर आदित्य कुमार और सीआरपीएफ के 5 जवानों को शौर्य चक्र मिलेगा

0

 जम्मू-कश्मीर में शहीद सेना के जवान औरंगजेब, मेजर आदित्य कुमार और सीआरपीएफ के 5 जवानों को शौर्य चक्र मिलेगा। वहीं, आईएनएस तारिणी से समुद्र परिक्रमा पूरी करने वाली नौसेना की 6 महिला अफसरों को वीरता के लिए नव सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्‍वतंत्रता दिवस से पहले गृह मंत्रालय ने मंगलवार को वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया। इस साल कुल 942 पुलिस मेडल दिए जाएंगे।

शहीद औरंगजेब: आतंकियों ने 15 जून को जवान औरंगजेब का अपहरण कर लिया था। वे 44 राष्ट्रीय राइफल के साथ शोपियां के शादीमर्ग में तैनात थे। राजौरी जिले के मेंढर निवासी औरंगजेब ईद मनाने के लिए सुबह 9 बजे घर के लिए निकले थे। आतंकियों ने औरंगजेब को बंधक बनाकर रखा और अफसरों के बारे में पूछताछ की थी। इसके बाद उनका शव पुलवामा जिले में गोलियों से छलनी हालत में मिला था। वे मेजर शुक्ला के साथ तैनात थे। मेजर शुक्ला ने मई में आतंकी समीर टाइगर को मुठभेड़ में मार गिराया था।

मेजर आदित्य कुमार : गढ़वाल राइफल्स के मेजर आदित्य जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं। उन्होंने आतंकियों के खात्मे के लिए कई सफल ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाई। 27 जनवरी को सेना का काफिला सर्च ऑपरेशन से लौट रहा था। इसी दौरान शोपियां में प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया। जवानों को अपनी जान बचाने के लिए फायरिंग तक करनी पड़ी। इसमें तीन पत्थरबाज मारे गए थे। जम्मू-कश्मीर सरकार ने मेजर आदित्य और उनके साथियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया था। मेजर के पिता लेफ्टिनेंट कर्नल करमवीर सिंह ने एफआईआर को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

Share.

About Author

Leave A Reply