About us

ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए का रिफंड मिलेगा

0

देश की पहली ‘प्राइवेट’ ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। यात्रियों को ट्रेन के लेट होने पर 250 रुपए तक मुआवजे के तौर पर मिलेंगे। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए का रिफंड मिलेगा। आईआरसीटीसी इसके लिए ई-वॉलेट या अगली टिकट बुकिंग पर छूट देने के विकल्प पर काम कर रही है। पहली तेजस ट्रेन दिल्ली से लखनऊ के बीच चलेगी। आईआरसीटीसी को दो तेजस ट्रेनों के संचालन की अनुमति मिली है।

ट्रेन से जुड़ी कुछ खास बातें

  1. तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से लखनऊ का सफर सवा 6 घंटे में पूरा करेगी। ट्रेन लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी।दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन केवल दो स्टेशनों कानपुर और गाजियाबाद में रुकेगी। इसी तरह लखनऊ से दिल्ली जाने के दौरान ट्रेन केवल दो स्टेशनों पर रुकेगी।
  2. तेजस दोनों ओर से मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के हर दिन यानी सोम, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और रविवार को चलेगी। इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार और एग्जिक्यूटिव चेयर कार, दो तरह की बोगियां होगीं।
  3. आईआरसीटीसी ने कहा- दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा।
  4. आईआरसीटीसी ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्‍सप्रेस की टिकट कैंसिलेशन फीस भी घटाई है। अगर किसी व्यक्ति की टिकट वेटिंग में है और वह ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करता है तो उससे सिर्फ 25 रुपए का शुल्क वसूला जाएगा। यह 25 रुपए टिकट की कीमत से काटे जाएंगे। शेष राशि ऑनलाइन रिफंड कर दी जाएगी। दूसरी भारतीय ट्रेनों में टिकट कैंसिल होने पर 65 रुपए शुल्क लगता है।
  5. अगर ट्रेन कैंसिल होती है तो यात्री को टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, न उसे टीडीएस के लिए फाइल करना होगा।आईआरसीटीसी यात्री के पैसे रिफंड कर देगी।
Share.

About Author

Leave A Reply