About us

नियमित शिक्षकों के तीस हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी

0

मध्य प्रदेश में नियमित शिक्षकों के तीस हजार से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार शाम वल्लभ भवन में संबल योजना की समीक्षा करने के बाद यह बात कही। उन्होंने अधिकारियों को शिक्षा विभाग में नियमित शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में मुख्य सचिव बीपी सिंह और संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव उपस्थित थे।

– राज्य में 10 लाख उम्मीदवार शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। इनमें बीएड के अलावा डीएलएड डिग्री वाले भी हैं। मध्यप्रदेश के 80 हजार अतिथि शिक्षक इस भर्ती में आरक्षण की मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने 2013 के चुनाव में वादा किया था कि हर साल संविदा शिक्षक भर्ती नियमित रूप से की जाएगी परंतु तब से लेकर अब तक एक भी बार नहीं हुई।

सितंबर में लगेगी आचार सहिंता

सूत्रों के अनुसार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मध्य प्रदेश में चुनाव आचार सहिंता लागू हो सकती है। मुख्यमंत्री की इच्छा इससे पहले शिक्षकों की भर्ती करने की है। 15 अगस्त से ये प्रक्रिया शुरू होगी और 10 सितंबर तक पूरी कर ली जाएगी। शिक्षकों की भर्ती किस आधार पर की जाएगी ये इसका फैसला अगले हफ्ते हो जाएगा।

सालभर होते हैं चुनाव

– मध्य प्रदेश में सितंबर 2018 से विधानसभा फिर अप्रैल 2019 में लोकसभा चुनाव होना है। प्रदेश का चुनावी कैलेंडर कुछ इस तरह का है कि हर पांचवे साल में यहां एक साल तक कोई ना कोई चुनाव होते रहते हैं। आचार सहिंता की वजह से कोई नया काम नहीं हो पाता।

70 हजार पद रिक्त

नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में वर्तमान में 70 हजार शिक्षकों की कमी है।

Share.

About Author

Leave A Reply