About us

प्रदेश के प्रत्येक गरीब व्यक्ति को दिया जायेगा जमीन का पट्टा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

0

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में पैदा होने वाले प्रत्येक गरीब व्यक्ति को जमीन के हिस्से का मालिक बनाया जाएगा। सभी गरीबों को जमीन के पट्टे दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर गरीब परिवारों को जमीन खरीदकर भी दी जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार ने कानून बना दिया है।  श्री चौहान आज शिवपुरी जिले के तहसील मुख्यालय पोहरी में असंगठित श्रमिक एवं तेंदूपत्ता संग्राहक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर पोहरी को नगर पंचायत बनाए जाने और पोहरी नलजल योजना स्वीकृत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकूला मध्यम सिंचाई योजना स्वीकृत कर दी गई है और वरकेश्वर परियोजना का तकनीकी परीक्षण कराया जाएगा। 

तेन्दूपत्ता संग्राहकों को 3 करोड़ 4 लाख 33 हजार बोनस राशि का वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सम्मेलन में शिवपुरी और श्योपुर जिले के तेन्दूपत्ता संग्राहकों को ई-पेमेंट के माध्यम से 3 करोड़ 4 लाख 33 हजार रुपये बोनस राशि का वितरण किया। श्री चौहान ने 21 हजार 317 तेंदूपत्ता संग्राहकों को पानी की बोतल एवं चरण पादुकाएं प्रदाय कीं। मुख्यमंत्री ने प्रतिकात्मक स्वरूप महिला तेन्दूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुकाएं पहनाईं। उन्होंने ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ भी वितरित किये।

असंगठित श्रमिकों को जनपद स्तर पर दिये जाएंगे हित-लाभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों के कल्याण एवं विकास के कार्यों में पैसों की कमी नहीं आने देगी। उन्होंने विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 13 जून को प्रदेश की जनपद पंचायतों में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के हित-लाभ प्रदान करने के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि मध्यप्रदेश में पिछले 15 वर्षों में विकास के कार्य तेजी से हुए हैं। उन्होंने कहा कि गरीब, किसान एवं श्रमिक वर्ग के कल्याण एवं विकास के लिये केन्द्र सरकार मध्यप्रदेश सरकार के साथ खड़ी है।

सम्मेलन में शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री रूस्तम सिंह, श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, मुरैना श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री अनूप मिश्रा, विधायकगण और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share.

About Author

Leave A Reply