About us

प्रियंका गांधी वाड्रा सोमवार को पहली बार उत्तरप्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचीं

0

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा सोमवार को पहली बार उत्तरप्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचीं। राजनीतिक शुरुआत के लिए 5 घंटे तक 14 किमी लंबे रोड चला, लेकिन इस दौरान प्रियंका कुछ नहीं बोलीं। केवल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दो बार बोले। एक बार रोड शो के दौरान और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान। राहुल ने मोदी सरकार पर निशाना साधा कि प्रधानमंत्री ने राफेल डील में रक्षा मंत्रालय के समानांतर सौदेबाजी की। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार में हर रक्षा सौदे में भ्रष्टाचार हुआ।

राहुल ने कहा- कांग्रेस और भाजपा की विचारधारा आमने-सामने

  • रोड शो खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “मैं कांग्रेस के कार्यकर्ताओं-नेताओं से कहना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी बैकफुट पर नहीं खेलने वाली है, फ्रंटफुट पर खेलेगी। बिना घबराए हम हर प्रदेश में फ्रंट फुट पर खेलेंगे।”
  • “एक तरफ कांग्रेस की विचारधारा भाईचारा, प्यार और जनता तक पहुंचने की विचारधारा है। दूसरी तरफ संघ-भाजपा-मोदीजी की विचारधारा जनता को तोड़ने की, नफरत को फैलाने की देश को तोड़ने की है।”
  • “नरेंद्र मोदी ने 5 साल में क्या किया? युवा कह रहे हैं कि चौकीदार ने हमें एक भी रोजगार नहीं दिया। दो करोड़ रोजगार का वादा किया था, लेकिन केवल अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया।”
  • राहुल ने कहा, ”नरेंद्र मोदीजी आए थे और कहा था कि 56 इंच की छाती है और मैं देश का चौकीदार बनना चाहता हूं। दो-तीन दिन पहले अखबार में आता है कि चौकीदार ने पैरलल निगोसिएशन किया था। वायुसेना का जो सौदा चल रहा था, उसको नरेंद्र मोदी ने रद्द किया। वायुसेना के अफसर कहते हैं कि चौकीदार चोर है। हर डिफेंस डील में भ्रष्टाचार किया जाता है। डील में लिखा होता है कि भ्रष्टाचार होने पर हिंदुस्तान की सरकार कार्रवाई कर सकती है, सौदा रद्द किया जा सकता है। नरेंद्रमोदी ने भ्रष्टाचार वाला क्लॉज हटा दिया और अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का फायदा पहुंचाया।”
  • राहुल ने कहा, ”उप्र से कांग्रेस की शुरुआत हुई थी और यहां कांग्रेस कमजोर नहीं रह सकती है। यहां कांग्रेस को खड़ा करने का काम मैंने प्रियंका और ज्योतिरादित्य जी को दिया है। लोकसभा में हम जान लगाएंगे, लेकिन विधानसभा में भी कांग्रेस की सरकार बनाएंगे।”
  • ”उप्र में कांग्रेस को खड़ा करना है तो जमीनी नेताओं को आगे बढ़ाना होगा। युवाओं को जिम्मेदारी देनी होगी। हेलिकॉप्टर में उड़ने वालों से आपका काम नहीं होने वाला है। जो सड़कों पर लड़ेगा, जो खेतों में लड़ेगा उनको आगे बढ़ाइए।”
  • राहुल गांधी ने रोड शो के बीच में भी 2 मिनट का भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं से “चौकीदार चोर है’ के नारे लगवाए। उन्होंने कहा, “देश के चौकीदार ने उप्र और बाकी प्रदेशों से पैसा चोरी किया, वायुसेना से पैसा चोरी किया है।”
  • राहुल ने अंग्रेजी के अखबार का जिक्र करते हुए कहा, ”कल का वह अखबार पढ़िए। उसमें लिखा है कि भ्रष्टाचार का क्लॉज मोदी ने हटाया और अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया। अब मैंने प्रियंका और सिंधियाजी को यहां का महासचिव बनाया है। मैंने इनसे कहा है कि उत्तर प्रदेश में जो सालों से अन्याय हो रहा है, उसके खिलाफ लड़ना है और न्याय वाली सरकार लानी है। लोकसभा इनका लक्ष्य जरूर है, लेकिन इन्हें विधानसभा में भी कांग्रेस की सरकार बनानी है। जब तक कांग्रेस की सरकार नहीं बनेगी तब तक सिंधियाजी, प्रियंका और मैं लड़ेंगे। हम बैकफुट पर खेलने वाले नहीं हैं।”

जयपुर रवाना होंगी प्रियंका

पहले कहा जा रहा था कि प्रियंका चार दिन तक लखनऊ में रुकेंगी और पार्टी संबंधी कार्य करेंगी। लेकिन जानकारी के मुताबिक, वे आज देर शाम जयपुर के लिए रवाना होंगी। ईडी मंगलवार को जयपुर में उनके पति रॉबर्ट वाड्रा और सास मॉरीन वाड्रा से पूछताछ करेगी। प्रियंका मंगलवार सुबह ही लखनऊ लौट आएंगी।

 

बिजली के तारों में फंसा प्रियंका का रथ

हुसैनगंज के पास बिजली के तारों में कांग्रेस का रथ फंस गया। इस वजह से कुछ देर के लिए रोड शो रोका गया। इसके बाद राहुल और प्रियंका बस से उतरकर जीप में बैठे और रोड शो दोबारा शुरू हुआ। दोनों नेताओं ने हजरतगंज चौराहे पर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

 

50 साल में पहली बार गांधी परिवार का सदस्य कांग्रेस कार्यालय में 4 दिन बिताएगा

50 साल में पहली बार ऐसा होगा जब गांधी परिवार का कोई सदस्य पार्टी मुख्यालय में 4 दिन गुजारेगा। इससे पहले 70 के दशक में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी अक्सर यहां आते थे और कई दिन बिताते थे। तब वे यहां की ला-प्लास कॉलोनी में रहते थे।

दौरे को मेगा शो में बदलने की तैयारी, प्रियंका रोजाना 13 घंटे करेंगी बैठक

  • रोड शो के तुरंत बाद राहुल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। माना जा रहा था कि प्रियंका भी इसे संबोधित कर सकती हैं। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
  • प्रियंका 11 फरवरी से 14 फरवरी तक लोकसभावार कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी। बताया जा रहा है कि हर लोकसभा क्षेत्र के लिए 1-1 घंटे का वक्त तय किया गया है।
  • पार्टी नेताओं का कहना है कि प्रियंका हर दिन करीब 13 घंटे कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगी। 42 लोकसभा सीटों की समीक्षा की जाएगी। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहेंगे।
Share.

About Author

Leave A Reply