About us

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, भोपाल के गौरव पाठक ने 100 में से 94.96 अंक हासिल कर मेरिट में टॉप किया

0

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पटवारी भर्ती परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को देर रात जारी कर दिया है। भोपाल के गौरव पाठक ने 100 में से 94.96 अंक हासिल कर मेरिट में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर ग्वालियर के उम्मीदवार प्रवीण दुबे और तीसरे पर भोपाल के विभूति नारायण मिश्रा रहे हैं। भोपाल के ही सुनील 6वें स्थान पर हैं। वहीं इंदौर के चार और जबलपुर-सागर-ग्वालियर के एक-एक अभ्यार्थी ने टॉप 10 में स्थान प्राप्त किया है। अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

-परीक्षा का पूरा रिजल्ट पीईबी की वेबसाइटwww.peb.mp.gov.inपर देख सकते हैं। बता दें कि प्रदेश भर में परीक्षा को लेकर गड़बडियों के आरोप भी लगे थे, इसलिए पहली बार जो अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे सके थे, उनकी परीक्षा 10 जनवरी को कराई गई थी।

-बोर्ड ने 9 दिसंबर से 10 जनवरी के बीच करीब 9235 पटवारी के पदों लिए ऑनलाइन भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें पूरे प्रदेश से करीब 10 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। सोमवार को बोर्ड ने देर शाम परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया। हालांकि, शाम को एक साथ हिट होने के कारण सर्वर डाउन हो गया। मेरिट सूची में शामिल अन्य उम्मीदवारों में सागर के सोनू विश्वकर्मा, इंदौर के पवन कैथवास, भोपाल के सुनील सिंह, इंदौर के भानू प्रताप सिंह, जबलपुर के सुधीर कुमार, इंदौर के तरुनेंद्र सिंह और इंदौर के सैफी हैं।

एमबीए-पीएचडी होल्डर ने भी दी थी परीक्षा
-20 हजार से ज्यादा आवेदन पीएचडी कर चुके उम्मीदवारों के आए थे। बीई, एमई और एमटेक करने वालों की संख्या 1.5 लाख से ज्यादा रही। एमबीए के भी एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार, वहीं एमकॉम और एमएससी वालों की संख्या भी 30 हजार से ज्यादा थी। बाकी बीए, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीएससी और अन्य डिग्री धारकों के आवेदन आए।

इसलिए करानी पड़ी थी 10 जनवरी को परीक्षा
-पटवारी भर्ती परीक्षा के पहले ही दिन बड़ी गड़बड़ सामने आई थी। दरअसल आधार नंबर से वैरिफिकेशन कराने के लिए अभ्यर्थी घंटों लाइन में खड़े रहे। प्रोफेशनल एक्जामिशन बोर्ड ने इसमें सुधार किया। तीन हजार अभ्यर्थियों के फिंगर प्रिंट के निशान नहीं मिले, जिसके बाद इनकी परीक्षा बाद में 10 जनवरी को कराई गई थी।

भोपाल से परीक्षा में बैठे थे 3 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी
-परीक्षा में भोपाल के महिला व पुरुषों को मिलाकर कुल 3 लाख 43 हजार 76 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा में 2 लाख 82 हजार 641 उम्मीदवार परीक्षा दे पाए थे।
10 लाख आए थे आवेदन
-वहीं, प्रदेश में पटवारी परीक्षा में बैठने के लिए 10 लाख 20 हजार 82 आवेदन आए थे। जिसमें 8 लाख 70 हजार 597 अभ्यार्थी शामिल हुए थे। अनाराक्षित श्रेणी के 3 लाख 24 हजार 467 महिला व पुरुषों ने आवेदन भरा था। जिसमें 2 लाख 74 हजार 513 उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे।

एससी-एसटी के 3 लाख अभ्यर्थियों ने भरा था आवेदन

-अनुसूचित जाति के 1 लाख 72 हजार 743 आवेदन आए थे। जिसमें 1 लाख 49 हजार 610 ने परीक्षा दी थी। अनूसूचित जनजाति के 98 हजार 576 आवेदन भरे गए। जिनमें 87 हजार 214 ने परीक्षा में सम्मलित हुए। अन्य पिछड़ा वर्ग जाति के 4 लाख 24 हजार 296 से अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन जमा किए थे। जिनमें 3 लाख 59 हजार 260 लोगों ने परीक्षा दी थी।

Share.

About Author

Leave A Reply