About us

बुधवार सुबह से प्रदेश में फिर से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू

0

तीन दिन की रुकावट के बाद बुधवार सुबह से प्रदेश में फिर से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू हो गई है। भोपाल और इंदौर में बारिश का सिलसिला जारी है। इससे तापमान में भी काफी कमी रिकॉर्ड की गई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ग्वालियर, चंबल, उज्जैन संभाग के अलावा रतलाम, नीमच में 24 घंटे के दौरान अच्छी बरसात होने की संभावना है। राजधानी भोपाल में आज सुबह से ठंडी हवाओं के साथ रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते जहां एक ओर मौसम सुहाना हो गया है, वहीं पिछले करीब एक महीने से भीषण गर्मी की तपिश झेल रहे राजधानीवासियों को कुछ हद तक राहत भी मिली। राजधानी भोपाल में कल रात से ही बादलों ने अपना डेरा डाल दिया था। हालांकि इसके चलते उमस में काफी इजाफा हो गया था। आज सुबह से बादलों ने धीमे-धीमे बरसना शुरु कर दिया। ठंडी हवाओं ने माहौल में और ठंडक घोल दी।

बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी: स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक पिछले कुछ घंटों में पूर्वोत्तर अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र बनने के चलते राज्य में बारिश संबंधी गतिविधियों ने जोर पकड़ा है। राज्य के रतलाम, शिवपुरी, मंदसौर, श्योपुर, नीमच, सतना और चंबल संभाग के कई अन्य स्थानों पर कल देर रात से बारिश का दौर रुक-रुक कर जारी है। विभाग ने आज भी राजधानी भोपाल समेत कई स्थानों पर बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक: वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। अब अरब सागर और बंगाल की खाड़ी वाली मानसून की दोनों ब्रांच सक्रिय होने से मानसून आगे बढ़ेगा। पिछले चार दिन से मानसून की प्रोग्रेस अटक गई थी। पिछले तीन दिन से भोपाल में प्री-मानसून गतिविधि थमी थी जो बुधवार सुबह से एक बार फिर शुरू हो गई हैं।

शिवपुरी में पहली बारिश में स्थितियां बेहाल : आज तड़के आषाढ़ की पहली जोरदार बारिश में जहां एक ओर लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत मिली, वहीं कुछ निचली बस्तियों के मकानों में पानी भरने से लोगों की मुसीबतों में इजाफा भी हो गया। शहर में कल देर रात से हल्की-हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई थी। आज तड़के बादल जमकर बरसे। इससे शहर के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। कई घंटे बाद बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई। दूसरी ओर शहर के मुख्य नाले की सफाई पूरी नहीं होने के कारण पहली बारिश में ही नालियों से पानी नहीं निकल पाया एवं कॉलोनियों में और सड़कों पर भर गया।

मुरैना में भी जोरदार बारिश: मुरैना में आज तड़ते से बारिश का सिलसिला जारी है। सुबह से हो रही तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया और बिजली गुल हो गई। बताया जा रहा है कि नगर निगम ने कई दिन से बारिश से पहले नाले-नालियों का सफाई अभियान चलाया था। लेकिन पहली ही बारिश में काम कितना हुआ है इसकी हकीकत सामने आ गई।

12 शहराें में बारिश : इधर मंगलवार काे भी इंदाैर-जबलपुर सहित प्रदेश के कई हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधि का सिलसिला जारी रहा। सुबह से शाम तक 12 शहराें में बारिश हुई।

Share.

About Author

Leave A Reply