About us

भारी बारिश के चलते भोपाल का सागर से सड़क संपर्क दोपहर में दो घंटे के लिए टूटा

0

पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ जिलों को छोड़कर प्रदेश के बाकी जिलों में बारिश का दौर चौबीस घंटे से जारी है। भारी बारिश के चलते भोपाल का सागर से सड़क संपर्क दोपहर में दो घंटे के लिए टूटा रहा। गैरतगंज के पास बीना नदी उफान पर है। रायसेन जिले की गैरतगंज तहसील में मूसलाधार बारिश से आधा बाजार डूब गया। लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

– गैरतगंज में 4 घंटे की लगातार बारिश से पूरी तरह खाली पड़ी बीना नदी अपने उफान पर आ गई। भारी बारिश से नगर के निचले इलाकों में पानी भर गया।
– बीना नदी से सटे क्षेत्र में किसानों की सोयाबीन ओर उडद की फसल पूरी तरह बरबाद हो गई। नगर सहित आसपास के क्षेत्र में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक लगातार हुई मूसलाधार बारिश जलस्तर को यकायक बड़ा दिया।
– नगर के मंडी क्षेत्र इलाके में घरो में पानी भर गया। नई कॉलोनी, वार्ड नं 10, 8, 7, 3, 4 सहित अन्य क्षेत्र में रहने वाले अनेको मकानों में बारिश का पानी भर गया। ऐसे ही हालात तीन साल पहले भी बने थे।

बारिश ने किए रास्ते बंद
– बारिश से गैरतगंज से निकला भोपाल सागर मार्ग दो घंटे के लिए बंद हो गया। कहुला पुल के ऊपर पानी आ जाने से वाहनों की कतारें दोनो तरफ लग गई। इसके अलावा विदिशा मार्ग, हैदरगढ़ मार्ग भी बारिश के कारण बंद हो गया। बारिश ने सैकड़ों ग्रामो का संपर्क मुख्यालय से पूरी तरह तोड़ दिया।

भारी बारिश की चेतावनी

– भोपाल मौसम केंद्र ने अगले 48 घंटों में सागर, दमोह, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन एवं सिवनी में भारी बारिश की चेतावनी दी है। बीते चौबीस घंटे में सबसे ज्यादा उज्जैन में 46.0 और भोपाल शहर में 47.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। गुरुवार दोपहर तक भोपाल जिले अधिकांश जिलों में तेज बारिश हो रही है। रायसेन जिले की बेगमगंज तहसील में सागर मार्ग पर बीना नदी का पानी पुल के ऊपर से बह रहा है। एहितयात के तौर पर यातायात को रोक दिया गया है। वहीं विदिशा और सीहोर में सुबह से ही अच्छी बारिश हो रही है। जून महीने में भले ही प्रदेश के 35 जिलों में बारिश का कोटा पूरा हो गया हो, लेकिन मालवा क्षेत्र के कुछ जिलों को छोड़कर मूसलाधार बारिश बाकी जिलों में देखने को नहीं मिली। मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन फलौदी अजमेर के आसपास है। यह राजस्थान से मध्य यूपी, पूर्वी उत्तर प्रदेश से पश्चिम बंगाल व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसी कारण बारिश हो रही है। अगले 48 घंटे ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

 

Share.

About Author

Leave A Reply