About us

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का हेलिकॉप्टर गुरुवार को हादसे का शिकार होते-होते बचा

0

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का हेलिकॉप्टर गुरुवार को मुंबई के भायंदर इलाके में हादसे का शिकार होते-होते बचा। दरअसल, पायलट जब इसे स्कूल ग्राउंड के हेलिपैड पर उतार रहा था, उसे अचानक सामने केबल दिखाई दी। पायलट ने सूझबूझ से काम लिया और लैंडिंग पूरी होने से पहले चॉपर को ऊपर ले गया। इस तरह एक बड़ा हादसा टला और हेलिकॉप्टर में बैठे सीएम चौथी बार बाल-बाल बचे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी उनके साथ थे। प्रोग्राम खत्म होने के बाद दोनों अपनी कार से मुंबई रवाना हुए।

– जानकारी के मुताबिक, नितिन गडकरी और देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को घोडबंदर इलाके में बन रहे वर्सोवा ब्रिज का भूमिपूजन किया। इसके बाद उनका हेलिकॉप्टर दोपहर एक बजे भायंदर के एक स्कूल ग्राउंड पर बने हेलिपैड पर उतरना था।

– लैंडिंग के वक्त पायलट को अचानक सामने बिल्डिंग्स के बीच एक केबल दिखाई दी। वह सूझबूझ दिखाते हुए चॉपर को लैंडिंग पूरी होने से पहले ऊपर ले गया। बड़ा हादसा होते-होते टला। बाद में दूसरी जगह सीएम और गडकरी का हेलिकॉप्टर लैंड हुआ।

सरकार ने मामले की जांच के ऑर्डर दिए

– एक सीनियर अफसर ने बताया कि मामले में जांच के ऑर्डर दिए हैं। शुरुआती तौर पर लापरवाही सामने आने पर ग्राउंड इंजीनियर को सस्पेंड किया गया है। हालांकि, इलाके के एसपी ने कैमरे के सामने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया।
– बता दें कि यह चौथा मौका है जब फडणवीस का हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार होने से बचा। पिछले साल नासिक, रायगढ़ और लातूर में भी ऐसा ही हुआ था।

लातूर में हुई थी हेलिकॉप्टर की क्रैश लैंडिंग

– सीएम फडणवीस का हेलिकॉप्टर 9 दिसंबर, 2017 को नासिक से उड़ान भरते ही ओवरलोडिंग के चलते डगमगाने लगा था। इसके बाद पायलट ने इसे नीचे उतार लिया था।
– जुलाई, 2017 में रायगढ़ में सीएम हेलिकॉप्टर में बैठने ही वाले थे कि अचानक इसने उड़ान भर दी। सिक्युरिटी गार्ड ने सीएम को बचाया। इसके बाद हेलिकॉप्टर हवा में झुक गया। फिर इसकी लैंडिंग कराई गई और सीएम इससे रवाना हो गए।
– 25 मई, 2017 को फडणवीस के चॉपर की लातूर में क्रैश लैंडिंग हुई थी। तब वे निलंगा में सूखा राहत का जायजा लेने गए थे। तेज हवा की वजह से हेलिकॉप्टर डिसबैलेंस हो गया। पायलट ने इसे नीचे उतारना चाहा तो बिजली के तार से टकराता हुआ जमीन पर आ गिरा था।

Share.

About Author

Leave A Reply