About us

मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना

0

मानसून की आहट के साथ ही बुधवार को राजधानी का पारा ठिठक गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था तो बुधवार को 2.6 डिग्री की कमी आई और ये 42.7 डिग्री तक ही पहुंच पाया। 15 दिन से भीषण गर्मी झेल रहे राजधानी वासियों को बुधवार की सुबह और दोपहर की शुरुआत राहत भरी रही। 45 डिग्री के पार चल रहे तापमान में सुबह 11.30 बजे 39.6 डिग्री के साथ दो डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

शुक्रवार से बदलेगा मौसम का मिजाज

– इस साल मौसम विभाग ने 10 जून तक मानसून के भोपाल पहुंचने की उम्मीद जताई है। वहीं शुक्रवार से राजधानी के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इसी दौरान प्री-मानसून एक्टीविटी शुरू हो जाएंगी। पारा भी 40 से 42 डिग्री के बीच रहेगा।

भोपाल में 28 साल बाद पारा लगातार 45 के पार
– मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी भोपाल में साल 1990 के बाद पहला ऐसा मौका आया है, जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चल रहा। वहीं, मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के बड़े हिस्से में लू का कहर बने रहने की संभावना जताई है। राज्य में बुधवार की सुबह से गर्मी का असर बेचैनी बढ़ा देने वाला है। तेज धूप है और गर्म हवाओं के कारण जन-जीवन प्रभावित हो रहा है।

– मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में ग्वालियर, चंबल और सागर संभागों के अलावा कई अन्य जिलों में लू का कहर बना रहेगा।

Share.

About Author

Leave A Reply