About us

संसद का मानसून सत्र अगले महीने 18 जुलाई से शुरु होगा और 10 अगस्त तक चलेगा

0

संसद का मानसून सत्र अगले महीने 18 जुलाई से शुरु होगा और 10 अगस्त तक चलेगा। संसदीय कार्य मंत्रीअनंत कुमार ने मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति की बैठक के बाद यह जानकारी दी। बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्रीराजनाथ सिंह ने की। कुमार ने बताया कि मानसून सत्र के दौरान कुल 18 कार्य दिवस होंगे। उन्होंने सभी विपक्षी पार्टियों से इस सत्र को सार्थक बनाने के लिए रचनात्मक सहयोग देने की अपील की।

पिछले सत्र में हुआ था हंगामा
– बता दें कि संसद का पिछला सत्र (बजट सत्र) विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण बाधित रहा था। इसकी वजह से कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित नहीं हो पाए थे। इसलिए सरकार और विपक्ष दोनों के लिए मानसून सत्र काफी महत्वपूर्ण होगा।
– इस सत्र में सरकार कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित कराने का प्रयास करेगी। इसमें पिछले सत्र के बाद जारी किए गए छह अध्यादेशों के स्थान पर विधेयक लाए जाएंगे। इनमें तीन तलाक और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक भी शामिल हैं।

कुमार ने क्या कहा?
– कुमार ने कहा कि सरकार 123 वां संविधान संशोधन विधेयक 2017 , तीन तलाक से संबंधित विधेयक, ट्रांसजेडर (अधिकार संरक्षण विधेयक 2016), राष्ट्रीय मेडिकल आयोग विधेयक 2017, बच्चों के लिए नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा (दूसरा संशोधन) विधेयक के अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने जैसे विधेयकों को पारित कराने के लिए लाएगी।
– अनंत कुमार ने बताया कि राज्यसभा में उपसभापति का चुनाव भी कराया जाएगा। अब तक यह पद संभाल रहे पीजे. कुरियन का कार्यकाल इस महीने पूरा हो रहा है।

Share.

About Author

Leave A Reply