About us

सूरज की गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप प्रदेश में बढ़ता जा रहा है

0

सूरज की गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप प्रदेश में बढ़ता जा रहा है। गुरुवार को सुबह से ही तपिश बढ़ी रही, शाम तक भोपाल में सीजन का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। पारा 41.3 डिग्री पार कर गया। इसके साथ ही मंडला जिला प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। तापमान 44.0 डिग्री सेल्सियस हो गया। दोपहर 12.30 बजे तक प्रदेश के कई जिलों का पारा 38 और 39 डिग्री तक पहुंच गया। असल में, गुजरात और राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं की वजह से गर्मी का प्रकोप बढ़ा है।

 ये जिले आए लू की चपेट में
-प्रदेश के ग्वालियर, भिंड, टीकमगढ़ छतरपुर, सागर दमोह, खजुराहो, उज्जैन, रतलाम, होशंगाबाद के साथ ही रीवा, सतना, सीधी, शाजापुर, शिवपुरी, जिलों में लू जैसे हालात बन गए हैं। इन जिलों में पारा गुरुवार को दोपहर 12.30 बजे 38, 39 डिग्री के पार पहुंच गया।
ये है वजह
-मौसम एक्सपर्ट एसके नायक ने बताया कि प्रदेश के कई शहरों में राजस्थान, गुजरात से गर्म हवा आ रही है। इस वजह से मध्य प्रदेशके कई जिले तप रहे हैं। आने वाले दिनों में तापमान कोई खास बदलाव नहीं दिखेगा, फिलहाल गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।
खजुराहो में बुधवार को पारा 44.0 पर
-बुधवार को राज्य के 19 शहरों में पारा 40-41 डिग्री के पार चला गया। जबकि खजुराहो 44 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म रहा। मालवा-निमाड़, बुंदेलखंड और विंध्य के ज्यादातर इलाके तपते रहे। जबकि भोपाल में तीन दिन से पारा 40 डिग्री से ऊपर था, पर बुधवार को एक डिग्री लुढ़क गया था।
Share.

About Author

Leave A Reply